Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 September 2018

पीएम ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का किया शुभारंभ

पीएम जन आरोग्य योजना शुभारंभ

राँची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(आयुष्मान भारत) का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सुविधा मिलेगी. आयुष्मान भारत के संकल्प के साथ, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू की गई है. पीएम ने रांची के कोडरमा और चाईबासा के मेडिकल कॉलेज की आधारशिला और 10 वेलनेस-सेंटर्स का भी शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के लाभार्थियों को ई-हेल्थ कार्ड वितरित किए. देशभर के 450 जिलों में यह योजना लागू होगी. अभी तक देशभर के 13,000 से अधिक अस्पताल जुड़ चुके हैं. इसके अंतर्गत हर नागरिक को अपनी स्वास्थ्य लाभ का शेयर प्राप्त होगा.

इस योजना में कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, डायबटीज समेत 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज शामिल है. इन गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं बल्कि अनेक प्राइवेट अस्पतालों में भी किया जा सकेगा. मरीज का 5 लाख तक का जो खर्च है उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरुरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है. अगर किसी को पहले से कोई बीमारी है तो उस बीमारी का भी खर्च इस योजना द्वारा उठाया जाएगा. इस योजना से जुड़े किसी भी राज्य में मरीज का इलाज हो सकेंगा.

पीएम ने कहा इस योजना को केवल 6 महीने में पूरा किया गया है. 6 महीने में इतनी बड़ी योजना धरती पर लाना अपने आप में बड़ा अजूबा है. पूरी दुनिया में सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी और देश में नहीं चल रही है. पीएम ने आयुष्मान भारत योजना की टीम को बधाई दी.

आखिरी पंक्ति में खड़े गरीब को बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी. देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ-एश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में, मेडिकल क्षेत्र में काम करने वाले लोग इस स्वास्थ्य बीमा के आधार पर नई योजनाएं लेकर आएंगे. आयुष्मान भारत योजना भारत को भविष्य में मेडिकल हब में बदल देगी.

अप्रैल में जब योजना के पहले चरण शुरु हुआ था तो उस दिन बाबा साहेब अंबेडकर का जन्मदिन था. अब इसी कड़ी में, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस से दो दिन पहले शुरु हुई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus