Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

8 January 2015

प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का आगाज

सम्‍मेलन का आयोजन

अहमदाबाद: गुजरात में 13वां तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन बुधवार से गांधीनगर में शुरू हो गया. 13वें 'प्रवासी भारतीय दिवस' का उद्घाटन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया. सुषमा ने भारतवंशियों से 'मेक इन इंडिया' और 'स्वच्छ भारत' जैसे कार्यक्रमों में पूंजीनिवेश करने का अनुरोध किया. महात्मा मंदिर में आयोजित इस कार्यक्रम में 58 देशों के करीब 4 हजार अप्रवासी भारतीयों ने हिस्सा लिया. सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य भारत को भारतवंशी समुदाय से जोड़ना और उनके ज्ञान, विशेषज्ञता तथा कौशल को एक मंच पर लाना है. राष्टपिता महात्मा गाँधी 9 जनवरी, 1915 को भारत लौटे थे. इस वर्ष गांधी को दक्षिण अफ्रीका से अपने देश वापस लौटने के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं. 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर सरकार ने विशेष डाक टिकट एवं सिक्के जारी किए.

दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरूवार को सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन किया. पीएम ने प्रवासी भारतीयों से कहा अब संभावना तलाशने विदेश नहीं जाना होगा. कहा प्रवासी भारतीयों ने देश को वैश्विक बना दिया है. आज दुनिया के 200 देशों में भारतीय बस चुके है. इस वर्ष के सम्मेलन में युवा प्रवासी भारतीयों पर विशेष फोकस किया जा रहा है, जिनमें से कई विदेश में ही जन्मे है और वहीं पले बढ़े हैं. पीएम ने कहा प्रवासी छोटे मोटे काम से भी देश को योगदान दे सकते हैं.

सम्मलेन मे भारतीय मूल की ब्रिटिश मंत्री प्रीति पटेल ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रिटेन यात्रा का न्यौता दिया गया है. वे जब लंदन आएंगे तो वहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा'. उन्होंने मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा, 'सरकार के आने से भारत में निर्णय लेने की प्रक्रिया गतिशील हुई है. नई नीतियां भी रही हैं'.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus