Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 January 2016

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से टी-20 सीरीज जीती

भारत टी-20 सीरीज जीती

मेलबोर्न(ऑस्ट्रेलिया): ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में शुक्रवार को भारत ने तीन जीत का जश्न मनाया. वनडे में हार के बाद टीम इंडिया ने इतिहास रचा. ऑस्ट्रेलिया में पहली टी-20 सीरीज जीती. भारत ने दूसरे टी-२० अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 27 रन से हराकर तीन मैचों की सीरिज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली. इससे पहले इसी मैदान पर भारतीय महिला टीम ने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को 10 विकेट से हराया. तीसरा जश्न टेनिस कोर्ट में मना विश्व की नंबर एक जोड़ी भारत की सानिया मिर्जा और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला युगल वर्ग का खिताब जीता.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है. इस प्रकार उसने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. इससे पहले ऐडिलेड में 26 जनवरी को हुए सीरीज़ के पहले टी-20 मैच में भारतीय महिला टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी.

विश्व की नंबर एक जोड़ी भारत की सानिया मिर्जा और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला युगल वर्ग का खिताब जीत लिया फाइनल में शीर्ष वरीय सानिया-मार्टिना ने 1.9 घंटे तक चले मुकाबले में सातवीं वरीय चेक गणराज्य की आंद्रिया लावाकोवा और लूसी राडिका को 7-6, 6-3 से हराकर लगातार तीसरा ग्रैंड स्लैम जीता. यह सानिया-हिंगिस का साथ में यह तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है. सानिया-हिंगिस की लगातार 36वीं जीत है.

भारत ने 2008 के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली सीरिज जीती है. धोनी ऐसे 7वें कप्तान बने, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में दो सीरिज जीती है. 26 सालों में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में यह तीसरी सीरिज जीत है.

भारत ने दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली की अर्द्घशतकों की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए 184 रन बनाए ऑस्ट्रेलिया आठ विकेट पर 157 रन ही बना सका भारत ने 27 रन से मैच जीता. एक समय मैच से बाहर दिख रही टीम इंडिया ने जबर्दस्त वापसी करते हुए 2008 के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऐतिहासिक सीरीज पर कब्जा किया. महिला टीम ने यह सीरिज 2-0 से अपने कब्जे में कर ली. विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. तीसरा टी-20 मैच रविवार को सिडनी में खेला जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus