Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 August 2021

टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु का कमाल, जीता कांस्य पदक

ओलंपिक सिंधु कांस्य पदक

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय खिलाडियों ने तीसरा पदक जीता. बेडमिन्टन खिलाडी पी वी सिंधु ने कांस्य पदक जीता. लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी और दूसरी एथलीट बन गईं हैं. सिंधु ने चीन की जियाओ हे बिंग को हराकर टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल का कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा. पहले गेम में सिंधु ने 21-13 से जीत हासिल की जबकि दूसरा गेम उन्होंने 21-15 से जीता. पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने सिंधु को बधाई दी.

टोक्यो ओलंपिक जीत पर पीवी सिंधु(PV Sindhu) के पिता ने कहा, 'पीवी सिंधु ने ये साबित कर दिया है कि लड़कियां मेडल ला सकती हैं लड़कियां हमेशा लड़कों से अच्‍छी होती हैं. हम लड़कों की आलोचना नहीं कर रहे हैं'. सिंधु की मां पी विजया(P Vijiya) ने कहा, मैं बेहद खुश हूं कि मेरी बेटी ने कांस्य पदक अपने नाम किया है. सेमीफाइनल मुकाबला हारने के बाद वो काफी दुखी थी. हमने उससे बात की और उसका हौंसला बढ़ाया. वो गोल्‍ड मिस कर गई लेकिन कांस्य भी गोल्‍ड के बराबर ही है. बेटी प्रधानमंत्री के साथ आइसक्रीम खाने वाली है.

पदक जीतने के बाद पीवी सिंधु(PV Sindhu) ने कहा, 'यह मुझे वास्तव में शानदार अहसास दिलाता है क्योंकि मैंने इतने सालों तक कड़ी मेहनत की है. मेरे अंदर बहुत सारी भावनाएं चल रही थीं- क्या मुझे खुश होना चाहिए कि मैंने कांस्य जीता या दुखी हूं कि मैंने फाइनल में खेलने का अवसर खो दिया? लेकिन कुल मिलाकर, मुझे इस एक मैच के लिए अपनी भावनाओं को रोकना पड़ा और इसे अपना सर्वश्रेष्ठ देना पड़ा. मैं वास्तव में खुश हूं और मुझे लगता है कि मैंने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है. मेरे देश के लिए पदक प्राप्त करना गर्व का क्षण है'.

सिंधु के बाद हॉकी में भारत ने दिखाया दम, 49 साल बाद पुरुष हॉकी की टीम सेमीफाइनल में पहुंची. टोक्यो ओलंपिक में हॉकी के क्वार्टर फाइनल मैच में भारतीय टीम ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, भारत और बेल्जियम की टीमें पहुंची हैं. सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला 3 अगस्त को बेल्जियम से होगा. ओलंपिक में भारत को आखिरी पदक 1980 में मॉस्को में मिला था, जब वासुदेवन भास्करन की कप्तानी में टीम ने गोल्ड मेडल जीता था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus