Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 January 2021

72वां गणतंत्र दिवस, किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान उपद्रव

गणतंत्र दिवस किसान रैली

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस पर देशभर में तिरंगा धूमधाम के साथ फह्रराया गया. लाल किले पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया. किसानो की ट्रैक्टर रैली के दौरान पुलिसकर्मियों और किसानो के बीच झड़प हुई इसमें 109 पुलिसकर्मी घायल हुए. 45 को ट्रांमा सेंटर में भर्ती कराना पड़ा. प्रदर्शनकारियों ने 8 बसें और 17 गाड़ियां तोड़ीं, पुलिस ने केस दर्ज किए. उपद्रवकारी किसान लाल किले तक घुसे. लाल किले पर पीले रंग का अपना झंडा फहराया. आंदोलनकारी लाल किले से बाहर निकाले गए. ट्रैक्टर परेड के बाद किसान बजट के दिन संसद की ओर पैदल मार्च करेंगे.

गणतंत्र दिवस किसान रैली

हंगामा के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने ट्रैक्टर रैली वापस ली, कहा- शांतिपू्र्ण आंदोलन जारी रहेगा. एक तरफ जहां गणतंत्र दिवस की परेड निकल रही थी, वहीं दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो रही थी. प्रदर्शनकारियों ने कई जगह बैरिकेड तोड़ दिए. पुलिस ने लाठीचार्ज किया आंसू गैस के गोले दागे. आईटीओ पर ट्रैक्टर पलटने से 1 किसान की मौत हुई.

गणतंत्र दिवस किसान रैली

ट्रैक्टर परेड में हिंसा के बाद हरियाणा और दिल्ली में हाई अलर्ट घोषित किया गया. कई जगह इंटरनेट सेवा बंद की गई. दिल्‍ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी इंटरनेट बंद किया गया. गृह मंत्री अमित शाह ने Emergency मीटिंग बुलाई.

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर भारत ने अपनी शक्ति व सांस्कृतिक इलक दिखाई. आकर्षक झांकी निकाली गई. राजपथ पर दिखी ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और शौर्य की झलक, आसमान में राफेल गरजा. जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus