Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

30 December 2014

धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया

टेस्ट क्रिकेट अलविदा

नई दिल्ली/मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मंगलवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की. मेलबर्न टेस्ट ड्रॉ होने के कुछ देर बाद ही धोनी ने फैसले का ऐलान कर दिया. वे अगला टेस्ट नहीं खेलेंगे. चोथे टेस्ट के लिये विराट कोहली टीम की कप्तानी सभालेगे. पहले टेस्ट में भी कोहली ने कप्तानी की थी. उनके आखिरी टेस्ट मे उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. उन्होंने मात्र 11 रन बनाये. दूसरी पारी मे 24 रन बनाकर नॉट आउट रहे. अचानक धोनी के संन्यास लेने के फैसले से क्रिकेट प्रेमी आहत हुए. भारतीय टीम अभी चार टेस्ट मैचों की श्रंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया में है.

भारतीय टीम उनकी कप्तानी मे ही दुनिया की नंबर एक टीम बनी. उनके निर्णय से क्रिकेट जगत मे हलचल मच गई. सबको हैरान कर दिया. धोनी अब टी-20 और एकदिवसीय मैचो पर ध्यान केन्द्रित करेंगे. बीसीसीआई ने उनके इस फैसले का स्वागत करते हुए उनको भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं. पिछले कुछ समय से उन पर यह आरोप लगाया जा रहा था कि वे टेस्ट टीम की कप्तानी के लायक नहीं हैं. टीम में उभरा मतभेद भी कहीं न कहीं उनके संन्यास के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

33 वर्षीय धोनी ने 2 दिसंबर, 2005 में चेन्नई में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की शुरूवात की थी. धोनी ने अपने करियर में 90 टेस्ट मैच खेले. उनकी 144 पारियों में वे 16 बार नाबाद रहते हुए 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाए. इसमें 6 शतक, 33 अर्द्धशतक, 544 चौके और 78 छक्के शामिल हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 224 रन है. उनका स्ट्राइक रेट 59.11 रहा है. विकेटकीपर के रूप में भी टेस्ट मैचों में कुल 38 खिलाड़ियों को स्टम्प किया तथा 256 कैच लपके थे. कुल 60 मैचों में कप्तानी की जिनमें से 27 में टीम को विजय और 18 में हार का सामना करना पड़ा, 15 मैच ड्रॉ रहे.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus