Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

1 November 2014

राज्य स्थापना दिवस

मप्र स्थापना दिवस

भोपाल: 1 नवंबर शनिवार को मध्यप्रदेश के 59वें स्थापना दिवस अवसर पर पूरे प्रदेश मे रंगारम कार्यक्रम आयोजित किये गए. समारोह में महाकवि कालीदास की रचना मेघदूत का मंचन किया गया. इसके लिए देशभर से 350 कलाकार भोपाल पहुंचे. कार्यक्रम मे बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक कंपोजर विशाल शेखर फिल्मी गानों की प्रस्तुति देंगे. कार्यक्रमों का आयोजन लाल परेड मैदान पर किया गया. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस राजधानी भोपाल सहित पूरे राज्य में धूमधाम से मनाया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने पुलिस ने ट्राफिक डायवर्सन और पार्किंग व्यवस्था मे वदलाव किया. विजेताओ को पुरस्कार वितरण किये गए. मुख्यमंत्री ने मंत्रालय के एनेक्सी भवन के निर्माण की आधार शिला रखी. एनेक्सी भवन 346 करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से तैयार होगा. सीम ने बच्चों के हाथ धुलवाए, साफ सफाई रखने का वचन लिया, बच्चों को टॉफियां भी बांटीं. प्रदेश के लोगों से अपील की वो आंगनबाड़ी गोद लेकर गरीब बच्चों की मदद के लिए सरकार का सहयोग करें.

स्थापना दिवस पर कटनी की बालिका राजकुमारी पटेल ने भोपाल ओपन मिनी मैराथन दौड़ में भाग लिया और नंगे पांव 10 किलोमीटर दौड़कर मैराथन मे तीसरा स्थान प्राप्त किया. जबलपुर मे भी स्थापना दिवस पर मैराथन का आयोजन किया गया.

जिला मुख्यालयो पर मुख्यमंत्री जी का जनता के नाम संदेश का वाचन किया गया. विभिन्न विभागो की विकास प्रदर्शनियो को लगाया गया. विद्यार्थियो ने रंगारंग प्रस्तुतिया दी. मीसाबंदी एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो का सम्मान किया गया. स्कूल की छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गीत, सामूहिक नृत्य एवं लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया. मुख्य अतिथियों तथा कलेक्टर द्वारा आंगनवाडी चलो अभियान के तहत प्रचार रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. जिला प्रशासन द्वारा शील्ड प्रदान की गई.

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को बधाई दी है ट्वीट करके श्री मोदी ने कहा, 'मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर मैं राज्य की जनता को हार्दिक बधाई देता हूं और यह प्रार्थना करता हूं कि आने वाले वर्षों में मध्यप्रदेश में रिकार्ड प्रगति हो'.

स्थापना दिवस पर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए रौशनपुरा चौराहे पर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन मे कार्यकर्ताओ को गिरफ्तार भी किया गया. मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा, कहा स्थापना दिवस मतभेद का दिन नहीं.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus