Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 April 2015

पहली डीटीसी महिला बस ड्राइवर

वी सरिथा

नई दिल्ली: वी सरिथा डीटीसी की पहली महिला बस ड्राइवर बनीं. दिल्ली परिवहन विभाग ने पहली बार महिला को बस की ड्राइविंग सीट पर बिठाया है. 30 साल की सरिथा तेलांगाना की रहने वाली है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को सरिथा को ड्राइवर के तौर पर परिवहन विभाग में शामिल किया. उनकी बस को रवाना किया. इसके लिये सरिथा ने 28 दिन की ट्रेनिंग पूरी की. ट्रेनिंग के बाद सरिथा की पोस्टिंग सरोजिनी नगर डिपो में की गई है. उनको दिन की ड्यूटी दी गई है वे सेंट्रल दिल्ली के इलाकों में बस दौड़ाएंगी.

दिल्ली परिवहन निगम के 65 साल के इतिहास मे आज शुक्रवार को पहली बार किसी महिला ड्राईवर को चुना गया. सरिता को 5 महिला ड्राइवरों में से चुना गया है. दिल्ली परिवहन निगम द्वारा दिसंबर 2014 में महिला बस ड्राइवर के लिए समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी किये गए थे. 7 महिलाओं ने आवेदन किए थे. इनमें से 5 महिलाएं ने इंटरव्यू दिए थे. शारीरिक परिक्षण मे सरिता को ड्राइविंग के लिये उपयुक्त पाया गया. देश की राजधानी दिल्ली मे एक महिला बस चलाएगी ये महिलाओ के लिये गौरव की बात है. इससे महिलाओं को एक सकारात्मक सन्देश मिलेगा. सरिथा के पास पहले से ही HTV ड्राइविंग लाइसेंस था लिहाजा चार हफ्तों की ही ट्रेनिंग के बाद पोस्टिंग दे दी गई. सरिथा पहले ऑटोरिक्शा और बीमडब्लू चला चुकी है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus