Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 April 2015

सबसे बुजुर्ग जापानी महिला का निधन

जापानी महिला निधन

जापान/टोक्यो: दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला मिसाओ ओकावा का बुधवार को निधन हुआ. वे 117 वर्ष की जापानी महिला थीं. उनका नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज था. उनका निधन ओकावा के एक वृद्धाश्रम मे हृदय गति रुक जाने से हुआ, वे वहा काफी समय से रह रही थीं. अभी एक माह पहले ही उन्होंने अपना 117वां जन्मदिन मनाया था. ओकावा का जन्म 5 मार्च, 1898 को ओसाका में हुआ था. ओकावा का परिवार पारंपरिक पोशाक किमोनो बनाता था. उनकी शादी यूकिओ के साथ 1919 में हुई थी. उनके पति का निधन 1931 में हो गया था. उनके परिवार मे तीन बेटे-बेटिया, चार पोते और छह पड़पोते हैं. 110 वर्ष की उम्र तक वह चलने फिरने मे सक्षम थीं, लेकिन पिछले कुछ वर्षो से वह व्हीलचेयर पर थीं.

ओकावा को फरवरी 2013 में गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित महिला के रूप में पहचान दी थी. उन्होंने अपनी लंबी उम्र का राज हर दिन कम से कम आठ घंटे की तनाव मुक्त नींद और उचित खानपान को बताया था. अगस्त 2013 में ही जापान के 116 वर्षीय जिरोमोन किमुरा के निधन के बाद उन्हें दुनिया की सबसे वृद्ध जीवित शख्सियत के खिताब से नवाजा गया.

उनके जन्मदिन पर एक सरकारी अधिकारी ने जब उनसे पूछा था कि जिंदगी के 117 सालों के बारे में वे कैसा महसूस कर रही हैं, तो उन्होंने कहा था, 'यह उम्र तो बल्कि मुझे कम लग रही है'. उनके जन्मदिन समारोह का प्रसारण जापान के राष्ट्रीय टीवी चैनल पर हुआ था.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus