Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 August 2015

देश ने 69वें स्‍वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया

नई दिल्ली: 69वें स्‍वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से झंडा फहराया देशवासियों के नाम संबोधन दिया. पूरे देश ने आजादी का जश्‍न मनाया. यह दूसरा मौका है जब पीएम मोदी ने लाल किले से भाषण दिया. पीएम को लाल किला पहुंचने पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. पीएम ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. केसरिया साफे और नेहरू जैकेट पहन राजघाट पहुंचे मोदी. राष्ट्रगान के साथ पीएम ने अपना भाषण खत्म किया. लाल किले से देशवासियों को आजादी की वर्षगांठ पर बधाई दी.

मंगलयान नई तस्वीर

मंगलयान ने स्वतंत्रता दिवस पर नायाब तोहफा भेजा. मंगल ग्रह की 3-डी तस्वीर भेजी.

इस स्वंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शुक्रवार शाम सात बजे राष्ट्र को संबोधित किया, राष्‍ट्रपति के संबोधन का टीवी चैनलों पर सीधा प्रसारण किया गया. मुंबई के भांडूप में सबसे पहले रात 12 बजते ही तिरंगा फहराया गया. भारत-पाक से सटी सीमा अमृतसर के वाघा बॉर्डर पर आधी रात को आजादी की 69वीं सालगिरह का जश्न मनाया गया. वाघा बॉर्डर को दुलहन की तरह सजाया गया था. कैंडल जलाकर आजादी की सालगिरह का जश्न मनाया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में एट होम सेरेमनी में नेताओ ने राजनीतिक कड़वाहट भुलाकर एक-दूसरे को आजादी की बधाई दी.

अपने संबोधन में पीएम ने कहा वन रैंक वन पेंशन पर बातचीत जारी है. वन रैंक वन पेंशन की बात को स्वीकार कर चुके हैं लागू कैसे करना है उस पर बात हो रही. मेरिट के आधार पर नौकरी मिले, छोटी नौकरियों में इंटरव्यू खत्म हों. बिना इंटरव्यू नौकरी देने की व्यवस्था हो, मार्कशीट आधार बने. सवा लाख बैंक ब्रांच सवा लाख महिला उद्यमियों को लोन दें. बैंक दलित-आदिवासी को स्टार्ट अप लोन दें. लाल किले से पीएम ने नया नारा दिया- स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया. श्रमेव जयते योजना बनाई. आज़ादी के 60 साल बाद 18500 गांवों तक आज भी बिजली के तार नहीं पहुंचे है. हमने नीम कोटिंग से यूरिया की चोरी रोकी, किसान नीम कोटिंग वाला यूरिया ही इस्तेमाल करें. किसान को जितना यूरिया चाहिए, उतना मिलेगा. हमने किसानों का क्षतिपूर्ति मुआवजा 50 प्रतिशत तक बढ़ाया. एक साल में मनी लॉन्ड्रिंग केस से 4500 करोड़ मिले. हमारे आने से पहले भ्रष्टाचार के खिलाफ 800 केस दर्ज हुए थे, हमने CBI में 1800 केस दर्ज कराए. काले धन पर हमने जो कानून बनाया है, उससे कई लोगों को बहुत परेशानी हो रही है. हर जुल्म को सहकर भ्रष्टाचार मुक्त भारत का सपना पूरा करूंगा. एफएम रेडियो की नीलामी रोकने के लिए मुझ पर दबाव डाला गया. इसकी नीलामी से अब तक 1000 करोड़ रुपए आ चुके हैं. अब तक 20 लाख लोगों ने LPG गैस की सब्सिडी छोड़ी. हमने 44 कानूनों को 4 कानून में समेट दिया. हमने 12 रुपए में पीएम सुरक्षा बीमा योजना शुरु की. एक साल पहले तक 40% लोगों के पास बैंक खाते नहीं थे, एक साल में 17 करोड़ लोगों ने बैंक में खाते खोले. देशवासियों से 2022 तक रोडमैप तय करने को कहा. हिंदुस्तान तब आगे बढ़ेगा जब हमारा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, असम आगे बढ़े. देश का हर फौजी राष्ट्र की संपत्ति है. जहां पीने का पानी नहीं है वहां गैस की पाइपलाइन बिछाने का प्रयास जारी है. हर बात पर कानून बनाना फैशन बन गया है, यह गुड गवर्नेंस के लिए ठीक नहीं है.

समारोह में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, सत्ता पक्ष, विपक्ष, स्‍कूली छात्र और आम लोग सहित कई हस्तियां शरीक हुए.

लालकिला पर स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली से लगी सीमाओं पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया. लालकिले पर पुलिस ने सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त कर रखे थे. करीब 40 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए. इसके अलावा, डॉग स्क्वॉड और बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वॉड भी नजर रखे था. एनएसजी के शार्प शूटरों को लाल किले के पास की उंची इमारतों में तैनात किया गया. लाल किले में और इसके आसपास 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. अधिकारियो ने आतंकी हमले की आशंका से निपटने के लिए जमीन से हवा तक सुरक्षा बंदोबस्त किया है. बंदोबस्त के लिए एक केन्द्रीकृत नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. दिल्ली मेट्रो ने भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चांदनी चौक तक मुफ्त सेवा दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus