Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

6 August 2015

एयरटेल ने देशभर में शुरू की 4जी सेवा

4जी सेवा शुरू

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने गुरुवार को देशभर में अपनी 4जी सेवाओं की पेशकश की. एयरटेल चौथी पीढ़ी(4जी) की मोबाइल सेवाओं की पेशकश करने वाली पहली कंपनी बन गई है. कंपनी ने आज देश के 296 शहरों में हाई स्पीड 4जी सेवा शुरू करने की घोषणा की है. कंपनी को 4जी स्पेक्ट्रम 2010 में मिला था. दूरसंचार कंपनी ने अप्रैल 2012 में कोलकाता में देश में पहली बार 4जी नेटवर्क पेश किया था. एयरटेल ने एक बयान में कहा कि ग्राहक फिलहाल 3जी डेटा के मूल्य पर ही 4जी सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिसमें शुरुआत का पैक 25 रुपये का है. कंपनी के पास 14 सर्किलों में 4जी स्पेक्ट्रम है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्तर पर 4G सर्विस का जारी होना देश के टेलिकॉम क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है. अब समूचे देश में इंटरनेट कनेक्टिविटी स्पीड में अहम इजाफा होगा.

4जी सेवा क्षेत्र में रिलायंस जियो के उतरने का भी बाजार इंतजार कर रहा है. रिलायंस जियो की सभी 29 राज्‍यों में उपस्थिति है. कंपनी 4जी नेटवर्क को वाणिज्यिक तौर पर शुरु करने के लिए नेटवर्क का परीक्षण कर रही है. भारती एयरटेल ने हाई-स्पीड 4जी डेटा सेवाओं की पेशकश ऐसे वक्त में की है, जब रिलायंस जिओ इसकी तैयारियों में जुटी हुई है. रिलायंस जिओ की इस साल के अंत में परिचालन शुरू करने की योजना है. रिलायंस जियो के मुकेश अंबानी एकमात्र ऐसे ऑपरेटर, जिसके पास सभी 22 सर्किलों में 4जी स्पेक्ट्रम है. रिलायंस जियो अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की इकाई है.

सुनील मित्तल की अगुआई वाली कंपनी भारती एयरटेल के मुख्य कार्यकारी गोपाल विट्टल ने कहा 'हमने भारत का पहला वाणिज्यिक 4जी नेटवर्क तैयार किया है ताकि उच्च गति वाली मोबाइल ब्राडबैंड सेवा वास्तविक बन सके. आज राष्ट्रीय स्तर पर इस सेवा का जारी होना हमारी यात्रा में एक और छोटा कदम है'. कंपनी यूजर्स के 3जी से 4जी की ओर रुख करने से प्रति यूजर औसत आय में बढ़ोत्तरी की उम्मीद कर रही है. अभी कंपनी न्यूनतम 25 रुपए के पैक के साथ 3जी सेवाओं की पेशकश कर रही है.

कंपनी 4जी सेवाओं के तहत 999 रुपए से अधिक के पैकेज पर 1,000 फिल्म और 100 गेम की लाइब्रेरी योजना भी मुहैया करा रही है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि 450 रुपए प्रति माह से शुरू होने वाले पैकेज से उपभोक्ता 4जी की तेज गति का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश की जा रही है. ऊंची दरों वाले इस प्लान के साथ ही डेटा लाभ के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल की पेशकश की गई है.

एयरटेल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि देश भर के उपभोक्ता अब एयरटेल 4G पर तेज स्पीड वायरलेस ब्राडबैंड सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे और हाई डेफिनीशन(एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, तेज अपलोडिंग और फिल्म, संगीत और तस्वीरें डाउनलोड करने की अबाध सेवा हासिल कर सकेंगे. एयरटेल 4G सेवा मोबाइल फोन, डोंगल, 4जी हॉटस्पाट, वाय-फाय डोंगल समेत विभिन्न तरह के स्मार्ट उपकरणों पर उपलब्ध होगी. इस हाई स्पीड नेटवर्क पर वीडियो और ऑडियो डाउनलोड का नया अनुभव मिलेगा.

एयरटेल 4जी का विकल्प चुनने के लिए उपभोक्ताओं को 4जी सिम लेना होगा. एयरटेल ने कहा कि वह 4जी सेवा 3जी की कीमत पर उपलब्ध होगी. कंपनी की ओर से 3जी सिम को बदलकर मुफ्त में 4जी सिम दी जा रही है. 4जी इंटरनेट लेने वाले के लिए 6 महीनों के लिए एयरटेल की म्यूजिक सेवा फ्री में दी जा रही है. एयरटेल के नए ऑनलाइन मूवी प्लेटफॉर्म के जरिए कई मूवीज फ्री में उपभोक्ताओं को दी जा रही है. एयरटेल ने नए एप 'विंक मूवीज' को पेश करने की भी घोषणा की जिसके तहत हजारों फिल्में और अन्य लोकप्रिय वीडियो उपलब्ध होंगे. 'विंक मूवीज' के इरोज नाउ चैनल पर 6 महीने तक हर महीने 5 मूवीज मुफ्त डाऊनलोड कर सकेंगे.

कंपनी ने अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर भी जारी किया है. कंपनी के मुताबिक एयरटेल 4जी इंटरनेट उन स्मार्टफोन्स अथवा टैबलेट्स पर ही चलेगा जो 4जी तकनीक से लैस हैं.

कंपनी की पिछले एक साल से कई हैंडसेट विनिर्माताओं से बात चल रही है जिससे 4जी हैंडसेट की पेशकश की जा सके. कंपनी का इरादा 4,000 रुपये तक की सस्ती कीमत वाले स्मार्टफोन बेचने का भी है. हालांकि, उन्‍होंने यह नहीं बताया कि क्या कंपनी एयरटेल ब्रांडेड हैंडसेट लाएगी. एयरटेल ने 4जी हैंडसेटों की पेशकश के लिए सैमसंग व फ्लिपकार्ट से करार की भी घोषणा की है.

4G कनेक्टिवटी में फोन की स्पीड कई गुना बढ़ जाती है. मसलन आपको 100 फोटो अपलोड करने हैं तो 3जी में ये 7 मिनट 46 सेकंड लेंगे जबकि 4G में 4 मिनट 45 सेकंड में हो जाएंगे. यदि आप किसी मूवी को डाउनलोड करना चाहते हैं तो एयरटेल डेटा स्पीड दावे के मुताबिक 3जी में यह 41 मिनट 30 सेकंड लेगी, जबकि 4जी में यह 9 मिनट 30 सेकंड में डाउनलोड होगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus