Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 August 2015

बीजेपी की बड़ी जीत निकाय चुनाव

चुनाव बीजेपी बाजी

भोपालः मध्यप्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा ने जीत का परचम लहराया है. काउंटिंग में बीजेपी ने एकतरफा बढ़त के साथ जीत हासिल की. मध्‍यप्रदेश के 10 नगरीय निकायों में रविवार को मतगणना सुबह 9 बजे से प्रारंभ हुई. सभी मतगणना स्‍थलों पर सुरक्षा के कडे़ इंतजाम किए गए. राज्य के दो नगर निगम मुरैना एवं उज्जैन सहित नगर पालिका परिषद विदिशा, सारंगपुर, हरदा और नगर परिषद सुवासरा, धुवारा, चाकघाट, कोटर एवं भैंसदेही में बुधवार 12 अगस्त को मतदान हुआ था. इनमें महापौर के लिए 10, अध्यक्ष के लिए 40 और पार्षद के लिए 958 उम्मीदवार मैदान में थे. नगर पालिका निगम उज्जैन और मुरैना में महापौर पद के लिए पांच-पांच उम्मीदवार मैदान में थे. हरदा और भैंसदेही में सिर्फ अध्यक्ष पद के लिए उपचुनाव हुए थे. मुरैना के वार्ड 47 में ईवीएम में गलती की वजह से 14 अगस्‍त को पुनर्मतदान करवाया गया था.

मतदान परीणामो में मुरैना और उज्जैन महापौर पद सहित आठ नगरीय निकायों में भाजपा ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस केवल सारंगपुर में जीत हासिल कर सकी. वहीं छतरपुर के घुवारा में निर्दलीय उम्मीदवार अरुणा राजे विजयी रहीं.

व्यापमं घोटाले का नगर निकाय चुनाव नतीजो पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और कांग्रेस का एक बार फिर सफाया हो गया. कांग्रेस नेता इस हार की वजह प्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी को मान रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की साख के आगे व्यापम मामला कोई असर नहीं कर पाया. कांग्रेस के लिए महज सारंगपुर नगर पालिका से खुशखबरी मिली है.

मध्य प्रदेश के नगर निकाय चुनाव की मतगणना में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों को मिली बढ़त पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश को बदनाम करने की कोशिश करने वालों के लिए ये नतीजे सबक हैं. प्रदेश की जनता ने भाजपा को अभूतपूर्व समर्थन दिया है.

दस नगर निकायों के परीणाम रहे

नगर निगम

महाकाल की नगरी उज्जैन में बीजेपी की मीना जोनवाल जीतीं. उज्‍जैन में 54 वार्डो के लिए मतदान हुआ था. मेयर पद पर उम्मीदवार मीना जोनवाल ने महाविजय हासिल की, कांग्रेस उम्मीदवार कविता गोमे को 23 हजार से ज्यादा मतों से हराया. यहां के नगर निगम चुनाव में पार्षद पद पर भाजपा के 34, कांग्रेस के 14 और 6 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज करवाई.

मुरैना नगर निगम चुनाव मतगणना में बीजेपी के महापौर उम्‍मीदवार अशोक अर्गल जीते. मुरैना में 47 वार्डों के लिए मतदान हुआ था. उन्होंने कांग्रेस के राजेंद्र सोलंकी को 10 हजार से ज्यादा मतों से शिकस्त दी. पार्षद पद की 47 सीटों में से 16 पर कांग्रेस, 14 पर भाजपा, 8 पर बसपा और 9 पर निर्दलियों ने कब्‍जा जमाया.

नगर पालिका

हरदा नगर पालिका चुनाव की मतगणना में बीजेपी की साधना सुरेन्द्र जैन जीती. कांग्रेस की ऊषा गोयल को हराया. उन्होंने जीत के बाद विकास को अपना लक्ष्य बताया. उन्होंने पार्टी और पदाधिकारियों का धन्यवाद किया. चुनाव में भाजपा प्रत्याशी साधना जैन से पहले ही राउंड में पिछड़ने पर कांग्रेस प्रत्याशी ऊषा गोयल रो पड़ीं. साल 2011 में हरदा नगर पालिका पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया था. कुल 29751 मतों की गणना में भाजपा प्रत्याशी साधना सुरेंद्र जैन को 18815 जबकि काँग्रेस की उषा गोयल को 10270 मत मिले वही नोटा में 466 मत पडे. इस प्रकार भाजपा की साधना सुरेंद्र जैन 8545 मतों से विजयी घोषित हुई हैं.

विदिशा बीजेपी के प्रत्याशी मुकेश टंडन 8499 वोट से जीते. मुकेश टंडन को 41932 मत मिले तो कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र यादव ने 33433 वोट लेकर उन्हें जबरदस्त टक्कर दी. वहीं नगर पालिका पार्षद के लिए 39 वार्डों में से 26 में भाजपा के प्रत्याशी विजयी रहे तो 8 वार्डों में कांग्रेस प्रत्याशी जीते. 5 वार्ड में निर्दलीय पार्षद प्रत्याशियों ने भी जीत हासिल की है.

सारंगपुर में कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार रूपल पटेल जीतीं. रूपल प्रमोद कुमार 12235 वोटों के साथ विजयी रही. वहीं नगर पालिका परिषद की इस दौड़ में भाजपा उम्मीदवार कृष्णादेवी रामनारायण पुष्‍पद को 1977 मत ही हासिल हो पाए.

नगर परिषद

बैतूल के भैंसदेही में नगर पंचायत में 4017 मतों के साथ भाजपा के प्रत्याशी अनिल सिंह ठाकुर ने जीत दर्ज कराई. उन्होंने कांग्रेस की उम्मीदवार प्रमिला सतीश धाडसे को 1218 मतों के अंतर से हराया.

छतरपुर की घुवारा में बीजेपी से बागी निर्दलीय प्रत्याशी अरुणा राजे तिवारी जीतीं. निर्दलीय उम्मीदवार अरुण कुमारी ने 4635 मतों से जीत हासिल की है. वहीं भाजपा की उम्मीदवार गुड्डी को 1546 वोट मिले. इन दोनों उम्मीदवारों के मतों का अंतर 3089 वोट का रहा.

रीवा की चाकघाट में नगरीय पंचायत चुनाव में बीजेपी की मीनाक्षी गुप्ता 873 वोट से जीतीं. भाजपा को कुल 2378 मत मिले. वहीं कांग्रेस को 1518 मतों से संतोष करना पड़ा.

मंदसौर की सुवासरा नगर परिषद में बीजेपी के मगनलाल सूर्यवंशी जीते. कुल 15 पार्षदों में से 9 भाजपा, 5 कांग्रेस और 1 निर्दलीय की जीत. मगनलाल सूर्यवंशी ने कांग्रेस के संदीप वर्मा को 125 मतों से हराया. भाजपा के उम्मीदवार मगनलाल ने 3648 वोट के साथ जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार संदीप वर्मा को 126 वोटों से हराया.

सतना की कोटर नगर पंचायत में बीजेपी की शांति देवी शर्मा जीतीं. शांति देवी वर्मा को जहां 1455 वोट मिले वहीं निर्दलीय उम्मीदवार अंजू राजेंद्र कुमार को 64 मत ही मिल पाए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus