Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

9 August 2015

दमोह देश का सबसे गंदा शहर

दमोह सबसे गंदा शहर

दमोह: केंद्र सरकार ने पिछले साल दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. करीब दस महीने बाद सरकार ने देश के साफ-सुथरे शहरों की मेरिट लिस्ट जारी की है. इसमें कर्नाटक का मैसूर देश का सबसे स्वच्छ शहर बनकर उभरा है. देश का सबसे गंदा शहर मप्र का दमोह(476 रैंक) है. इसी तरह बंगलूरू देश की सबसे स्वच्छ राजधानी है, तो पटना सबसे गंदी राजधानी. शहरी विकास मंत्रालय की ओर से शनिवार को ये सूची आम की गई. खास बात यह है कि टॉप 10 में कर्नाटक के 4 चार शहर हैं. टॉप-100 की लिस्ट में उत्तर भारत से सिर्फ 12 शहर ही जगह बना सके. सर्वे के लिए खुले में शौच, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट, पानी की क्वालिटी और पानी से होने वाली बीमारियों से मौतों के आंकड़े का अध्ययन किया. इसी आधार पर यह सूची बनाई. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल भी टॉप 100 शहरों में जगह नहीं बना सकी. राजधानी की श्रेणी में बेंगलुरू सातवें स्थान पर आकर टॉपर है, जबकि भोपाल को 106वां स्थान हासिल हुआ.
1. मैसूर(कर्नाटक) 2. त्रिचिरापल्ली(तमिलनाडु) 3. नवी मुंबई(महाराष्ट्र) 4. कोच्ची(केरल) 5. हासन(कर्नाटक) 6. मांड‌्या(कर्नाटक) 7. बेंगलुरू(कर्नाटक) 8. तिरुवनंतपुरम(केरल) 9. हालीशहर(प.बंगाल) 10. गंगटोक(सिक्किम)

आलम यह है कि शीर्ष दस शहरों में एक भी हिंदी भाषी राज्य से नहीं है.

उत्तर भारत में सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, खुले में शौच करने या कूड़ों को कहीं भी फेंक देने की आदत है. यहां न तो पेयजल की गुणवत्ता कभी मुद्दा बनती है, न ही शहरों को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में नागरिक प्रयास होते हैं.

पूरे भारत की लिस्ट में मध्यप्रदेश का दमोह शहर सबसे गंदा पाया गया है. सूची में दक्षिण भारत का दबदबा रहा. 31 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में वर्ग-1 के 476 शहरों को सर्वे में शामिल किया गया था, जहां जनसंख्या एक लाख से अधिक है.

सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश(61), पश्चिम बंगाल(60), महाराष्‍ट्र(43), मध्य प्रदेश(32), गुजरात(30), एपी(30), तमिलनाडु(29), राजस्थान(28), बिहार(27), कर्नाटक(26), हरियाणा 20), पंजाब(16), तेलंगाना(11), ओडिशा(10), झारखंड(10), छत्तीसगढ़(9) सहित केरल, उत्तराखंड और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से 6-6 बड़े शहर शामिल हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus