Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 August 2015

सानिया मिर्जा को मिलेगा खेल रत्न

सानिया मिर्जा खेल रत्न

हैदराबाद: टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को इस साल के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किए जाने का निर्णय लिया गया है. सानिया को खेल जगत के देश के सबसे बड़े सम्मान खेल रत्न से नवाजा जाएगा. दुनिया की नंबर एक महिला युगल टेनिस खिलाड़ी सानिया ने इस साल इतिहास रचा था, जब वह स्विट्जरलैंड की मार्टिन हिंगिस के साथ मिलकर विंबलडन खिताब जीतकर महिला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनी थी. लिएंडर पेस के बाद सानिया सिर्फ दूसरी टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्हें इस शीर्ष पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. खेल मंत्रालय द्वारा गठित पुरस्कार समिति ने सानिया के नाम की सिफारिश की समिति के प्रमुख केरल उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति वीके बाली हैं. समिति में जाने माने एथलीटों ओर खेल पत्रकारों के अलावा खेल मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी शामिल हैं. सानिया इस साल इस शीर्ष पुरस्कार की प्रबल दावेदार थी. वर्ष 2006 में उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया.

सानिया को 29 अगस्त को खेल रत्न से नवाजा जायेगा, गौरतलब है कि महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर पूरे देश में खेल दिवस मनाया जाता है. लिएंडर पेस के बाद दूसरी टेनिस खिलाड़ी होगी सानिया और पहली महिला खिलाड़ी होंगी जिन्हें यह सम्मान दिया जायेगा. पेस को अटलांटा ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद 1996 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

सानिया ने इससे पहले 2009 में आस्ट्रेलियाई ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में अमेरिकी ओपन में मिश्रित युगल खिताब जीते. अमेरिकी ओपन में ब्राज़ील के ब्रूनो सोरेस के साथ मिलकर मिश्रित युगल खिताब जीता है. सानिया ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में 2014 एशियाई खेलों की मिश्रित युगल स्पर्धा में स्वर्ण और महिला युगल स्पर्धा में कांस्य पदक भी जीता था. हैदराबाद की सानिया ने 2004 में अर्जुन पुरस्कार जीता था. इंचियॉन एशियाई खेलों में साकेत मिनेनी के साथ मिश्रित युगल का स्वर्ण और प्रार्थना थोंबरे के साथ महिला युगल का कांस्य पदक जीता था.

वर्ष 2014 में, यानी पिछले साल पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव की अगुवाई वाली पुरस्कार चयन समिति ने किसी भी खिलाड़ी को खेल रत्न नहीं दिलवाया था. वर्ष 1991 में शुरू किए गए राजीव गांधी खेल रत्न के इतिहास में वह तीसरा अवसर था, जब किसी भी खिलाड़ी को पुरस्कृत नहीं किया गया था.

इस बार जस्टिस वीके बालि(रिटायर्ड) की अध्यक्षता में बनी चयन समिति ने 15 के बजाए 17 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया.
1. संदीप कुमार(तीरंदाज़ी) 2.एमआर पुवम्मा(एथलेटिक्स) 3.मंदीप जांगड़ा(बॉक्सिंग) 4.रोहित शर्मा(क्रिकेट) 5. दीपा कर्माकर(जिमनास्टिक्स) 6. पीआर श्रीजेश(हॉकी) 7. जीतू राय(शूटिंग) 8. बजरंग(कुश्ती) 9. वाई सनाथाई देवी(वुशु) 10. एस सतीश कुमार(वेटलिफ़्टिंग) 11. अनुप कुमार यामा(रोलर स्केटिंग) 12. मंजीत छिल्लर(कबड्डी) 13. अभिलाशषा म्हात्रे(कबड्डी) 14. स्वर्ण सिंह(रोइंग) 15. बबीता(कुश्ती) 16. के श्रीकांत(बैडमिंटन) 17. शरथ एम गायकवाड(पैरा स्विमिंग)

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus