Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 December 2015

निकाय चुनाव में बीजेपी को झटका लगा

निकाय चुनाव बीजेपी को झटका

भोपाल: मप्र के नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली. चुनाव परिणाम में बीजेपी को झटका लगा. 8 में से केवल तीन पर बीजेपी को जीत मिली और पांच पर कांग्रेस ने कब्ज़ा जमाया. नगर पालिका परिषद सीहोर, मंदसौर, शाजापुर और नगर परिषद धामनोद, शाहगंज, ओरछा, भेड़ाघाट और मझौली में 22 दिसम्बर को मतदान हुआ था. उप निर्वाचन जिला पंचायत सदस्य का एक, जनपद पंचायत सदस्य के 6, सरपंच के 106 और पंच के 10074 पद के लिए मतदान हुआ है. नगरीय निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए कुल 39 अभ्यर्थी मैदान में थे. सीहोर में 7, शाजापुर में 3, मंदसौर में 3, शाहगंज में 5, मझौली में 9, धामनोद में 3, ओरछा में 7 और भेड़ाघाट में 2 अभ्यर्थी थे. जिला पंचायत अनूपपुर में 133 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में थे. आठ नगरीय निकायों के 179 वार्डों में भाजपा के 93 और कांग्रेस के 61 पार्षद चुने गए हैं. 29 निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं.

बीजेपी ने मंदसौर, सीहोर नगर पालिका और शाहगंज नगर परिषद पर कब्जा किया तो कांग्रेस ने शाजापुर नगर पालिका सहित धामनोद, ओरछा, भेड़ाघाट और मझौली नगर परिषद जीत ली है. शाजापुर में कांग्रेस की शीतल भट्‌ट ने बीजेपी की संगीता भंडावत को 2822 मतों से हराया. सीहोर में बीजेपी प्रत्याशी अमिता जसपाल अरोरा ने कांग्रेस प्रत्याशी 10278 मतों से पराजित किया. मंदसौर में भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद बंधवार ने पूर्व मंत्री नरेंद्र नाहटा के पुत्र कांग्रेस के सोमिल नाहटा को 6826 वोटों से पराजित किया. नगर परिषद शाहगंज में बीजेपी प्रत्याशी भैयालाल गौर विजयी, 1870 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया. धामनोद नगर परिषद पर कांग्रेस ने कब्जा किया, कांग्रेस की महिला प्रत्याशी विष्णु चौहान 565 मतों से जीतीं. भेड़ाघाट में कांग्रेस का कब्जा, कांग्रेस की महिला प्रत्याशी शैला जैन 593 मतों से जीतीं. ओरछा से कांग्रेस की राजकुमारी यादव 132 मतों से जीतीं. मझौली से कांग्रेस की रूबी सिंह 415 मतों से विजयी.

भाजपा को झाबुआ लोकसभा उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद नगरीय निकाय चुनावों में भी पराजय का सामना करना पड़ा है. पिछले चुनाव में भेड़ाघाट नगर परिषद को छोड़कर सभी स्थानों पर भाजपा का कब्जा था.

स्थानीय चुनावों में मिली इस सफलता से प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में उत्साह का माहौल बना है. कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने कहा यह कार्यकर्ताओं की जीत है. प्रदेश और देश की भाजपा सरकार से जनता का मोहभंग हो गया है. बिहार से कांग्रेस के पक्ष में जीत की जो हवा चली थी, वह मध्यप्रदेश में झाबुआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से नगरीय निकायों में पहुंची है. कांग्रेस पार्टी के गुना संसदीय क्षेत्र से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी की विजय के लिये लोगों का आभार व्यक्त किया और विजयी उम्मीदवारों को बधाई दी.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान ने कहा कि पार्टी पूरी विनम्रता के साथ इस जनादेश को स्वीकार करती है. उन्होंने कहा कि पार्टी अपनी कमियों का आंकलन करेगी और लोगों की सेवा करने में अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus