Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 December 2015

दिलीप कुमार पद्म विभूषण से सम्‍मानित

दिलीप कुमार सम्मानित

मुंबई: भारतीय सिनेमा के महानतम अभिनेताओं में शुमार दिलीप कुमार को एक विशेष कार्यक्रम में पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया. उन्हें ये सम्मान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बांद्रा उपनगर स्थित उनके घर जाकर सम्मानित किया. अभिनेता की पत्नी सायरा बानो की मौजूदगी में सिंह ने 93 वर्षीय अभिनेता को पदक, प्रमाणपत्र और शॉल भेंट किया. दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और कुछ अन्य को पद्म विभूषण से सम्मानित करने की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या 25 जनवरी, 2015 के मौके पर की गई थी. अप्रैल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विजेताओं को पद्म पुस्कार प्रदान किए, राष्ट्रपति भवन में आयोजित उस विशेष कार्यक्रम में दिलीप कुमार शिरकत नहीं कर पाए थे.

दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर के किस्सा खवानी बाजार में पठान फल व्यापारी गुलाम सरवर के घर 11 दिसंबर, 1922 को हुआ. उनके वालदायन ने उन्हें मोहम्मद युसूफ नाम दिया था. फिल्म जगत में दिलीप कुमार की अदाकारी आने वाली कई पीढ़ियों के लिए मिसाल है.

रूपहले पर्दे पर दिलीप कुमार ने 1944 में बॉम्बे टॉकीज द्वारा निर्मित ज्वार भाटा फिल्म से एक अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरूआत की थी. अपने छह दशक के करियर में उन्होंने रोमांटिक फिल्म अंदाज(1949), रोमांचक फिल्म आन(1952), नाटकीय फिल्म देवदास(1955), और ऐतिहासिक फिल्म मुगल-ए-आजम(1960) तथा सामाजिक गंगा जमुना(1961), क्रांति(1981), शक्ति(1982), कर्मा(1986) और सौदागर(1991), नया दौर, मधुमति, आजाद और लीडर जैसी क्लासिक फिल्मे दी. उन्हें 1991 में पद्म भूषण और 1994 में दादा साहब फालके पुरस्कार से नवाजा गया. उन्हें इंडियन सिनेमा में दाग फिल्म के लिए पहला बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. उन्हें पाकिस्तान के सबसे बड़े सम्मान निशान ए इम्तियाज से भी नवाजा गया. दिलीप कुमार के नाम पर एक भारतीय एक्टर द्वारा सबसे ज्यादा अवॉर्ड पाने का 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' भी है. 'ट्रेजेडी किंग' ने फिल्मफेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी हासिल किया है. साल 1966 में दिलीप कुमार ने 22 साल छोटी अभिनेत्री सायरा बानो' से शादी रचाई. वे हिन्दी फिल्म जगत में 'ट्रेजडी किंग' के रूप में जाने जाने जाते है. उनकी अंतिम फिल्म किला(1998) में आयी थी.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दिलीप साहब ने पूरी दुनियां का दिल जीता है और ये सम्मान देते हुए उन्हें गर्व हो रहा है. वहीं, सायरा बानो ने सरकार का शुक्रिया अदा किया और कहा मुझे उनकी बीवी होने पर गर्व हो रहा है. सरकार ने उन्हें ये सम्मान दिया उसके लिए मैं शुक्रगुज़ार हूं, मगर उन्हें असल सम्मान जनता और उनके चाहने वाले बहुत पहले दे चुके हैं. दिलीप कुमार को न सिर्फ़ अभिनय का स्कूल कहा जाता है बल्कि आज पूरी इंडस्ट्री और दर्शक उन्हें बहुत इज़्ज़त और प्यार देते हैं और ये सबसे बड़ा सम्मान है. पुरस्कार प्रदान करते समय महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus