Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

26 January 2015

66वी गणतंत्र दिवस भव्य परेड

राजपथ परेड

नई दिल्ली: देश ने आज अपना 66वां गणतंत्र दिवस हल्की ठण्ड और वारिश के बीच मनाया. राजपथ पर भारत की सैन्‍य शक्ति, शौर्य और सांस्कृतिक विविधता की प्रस्तुति की गई. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा समारोह के मुख्य अतिथि थे. ओबामा अपनी अपनी पत्नी मिशेल के साथ मौजूद थे. ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जो भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के चीफ गेस्ट बने हैं. आज के दिन ही देश को इसका संविधान मिला था. समारोह मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरे और नारंगी रंग वाली छींटदार तुर्रदार पगड़ी और बंद गले का कोट पहना था. इस वर्ष की परेड में पहली बार तीनों सैन्य बलों थलसेना, नौसेना और वायुसेना की महिला दलों के मार्चिंग दस्ते को शामिल किया गया. परेड में महिला सैन्य टुकड़ी की झांकी की खासी सराहना हुई. कार्यक्रम मे आसमान से गुलाब पखुड़ियों की वर्षा की गई. समारोह में मप्र की झांकी भी शामिल हुई. झांकी के साथ प्रदेश के कलाकारों ने आदिवासी लोकपर्व भगोरिया की शानदार प्रस्तुति दी.

राजपथ परेड

समारोह मे शामिल होने ओबामा अपनी 'बीस्ट' में सवार होकर राजपथ पहुंचे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के राजपथ पर पहुंचने के बाद तिरंगे को 21 तोपों की सलामी के साथ गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत हुई. राष्ट्रगान गाया गया. राष्ट्रगान बॉलीवुड शहंशाह अमिताभ बच्चन की आवाज में गाया गया. राष्ट्रपति ने झंडा फहराया. राष्ट्रपति के सलामी मंच पर बुलेट प्रूफ कवच लगाया गया था. राष्ट्रपति ने सलामी मंच से अपने देश के जांबाज जवानों की सलामी ली. राष्ट्रपति ने आतंकवादियों से लडाई में शहीद हुए राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर मुकुंद वर्धराजन और नायक नीरज कुमार सिंह को अशोक चक्र से सम्मानित किया. राजपथ पर ओबामा ने देखी भारत के चहुंमुखी विकास की तस्वीर. रंग बिरंगी झाकियों के रूप में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की विरासत की झलक दिखाई दी.

गणतंत्र दिवस का जश्न पूरे देश मे धूमधाम के साथ मनाया गया. अलग अलग झांकियों के जरिए राजपथ पर पूरा देश ही नजर आ रहा था. अमर जवान ज्योति पर सेना के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. शहीदों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया. अमर जवान ज्योति पर हमेशा लौ प्रज्ज्वलित रहती है. उलटी करके रखी गई राइफल और उस पर टंगी सैनिक टोपी अमर जवानों के बलिदान का प्रतीक है.

मध्य दिल्ली में दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के करीब 40,000 जवानों की तैनाती की गई है. चप्पे-चप्पे पर 15,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परेड समारोह में ओबामा, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य विशिष्ट मेहमान मौजूद थे. समुद्री निगरानी करने वाले और पनडुब्बी रोधी विमान पी-8आई और उन्नत लड़ाकू विमान मिग-29 को पहली बार प्रदर्शित किया गया है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus