Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

1 January 2015

नववर्ष शुभारंभ दुनिया भर मे जश्न

New year celebration in all over world

नई दिल्ली: नए साल का आगमन हुआ. भारत सहित पूरी दुनिया ने मनाया नए साल का जश्न. नववर्ष 2015 का स्वागत पटाखे, संगीत और नृत्य के साथ किया गया. नए साल ने सबसे पहले न्यूजीलैंड में दस्तक दी. आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में नए साल के आगाज पर लोगों ने आसमान को आतिशबाजी से रंग दिया. ओपेरा हाउस में हार्बर ब्रिज शानदार आतिशबाजियों से जगमगा उठा. रूस में नववर्ष के स्वागत पर परेड का आयोजन किया गया. चीन में लोगों ने नए साल का स्वागत मानव श्रृंखला बनाकर किया. चीन ने नए साल 2015 का नाम 'ईयर ऑफ शिप' रख दिया. फिलीपींस की राजधानी मनीला में लोगों ने नए साल से अपनी उम्मीदों को लिखकर जाहिर किया. जापान और कोरिया में लोगों ने नए साल का उत्सव गीत-संगीत कार्यक्रम के साथ किया. जर्मनी के बर्लिन में भी जश्न मनाने इकट्ठा हुए लोगों ने मिलकर काउंट डाउन के साथ नए साल को वेलकम किया. भारत सहित पूरी दुनिया ने उत्साह-उमंग के साथ मनाया नए साल का जश्न. शहर के पब, रेस्तरां, होटल, मॉल और अन्य लोकप्रिय स्थानों पर मिलकर किया 2015 का स्वागत. इस अवसर पर देशभर मे आतिशबाजी की गई. गर्मजोशी उत्साह के साथ नववर्ष का स्वागत किया गया. सभी ने एक दूसरे को गले लगकर नये वर्ष की शुभकामनाये दी. दिन में ही शुरू हो गया था नए साल का जश्न. कनॉट प्लेस, इंडिया गेट व राजधानी के होटलों में लोगों की भारी भीड़ नजर आई. कनॉट प्लेस को दुल्हन की तरह सजाया गया. राजधानी दिल्ली मे सुबह से ही धूप खिली रही. लोगों ने उत्सव की एक माह पहले से तैयारी कर रखी थी. पार्टियों मे डीजे पर ठुमके, कॉकटेल और डिनर का आनंद लिया गया. नए साल का जश्न मनाते बच्चे, नौजवान, बुजुर्ग में खासा उत्साह देखने को मिला.

New year celebration in all over world

प्रशासन की सख्ती के चलते पार्टी रात 12.30 तक ही चल पायी. बाजार, होटल और शॉपिंग मॉल मे फुल बुकिंग रही. मॉल से लेकर थिएटर तक लगी रही भीड़. कही कही घर से बाहर तो कही घर के अंदर ही पार्टियों का आयोजन किया गया. कई इलाको मे हुई वारिश ने जश्न का मजा किरकिरा कर दिया. वही दूसरी और खिली धूप ने मजा दोगुना कर दिया. शापिंग मालो को आकर्षक अंदाज मे सजाया गया. होटलों में भी खास इंतजाम किये गए. खाने के मैन्यू में कई विशेष व्यजन वनाये गए.

नए साल के मद्देनजर पूरे देश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. दिल्ली मे आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए करीब 25 हजार पुलिसकर्मियों को शहर के चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया. चीन में नए साल के जश्न में भगदड़ से 35 लोगो की मौत हो गई. थाईलैंड में नए साल के जश्न के दौरान हादसों में 58 लोगों की दुखद मौत हुई और 517 घायल हुए. अधिकांश लोगो की मौत शराब पीकर गाड़ी चलाने से हुई.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus