Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

31 January 2015

अग्नि-5 परमाणु मिसाइल का सफल परिक्षण

अग्नि 5 मिसाइल का सफल परिक्षण

बालासोर: भारत ने परमाणु क्षमता संपन्न अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. मिसाइल परिक्षण ओडिशा के भद्रक जिले स्थित प्रक्षेपण स्थल इनर व्हीलर द्वीप सेन्य अड्डे पर शनिवार को किया गया. यह मिसाइल 5,000 किलोमीटर की सीमा तक लक्ष्य भेदने मे सक्षम है. इस मिसाइल से चीन और पाकिस्तान तक लक्ष्य भेद सकते है. यह मिसाइल का कैनिस्टर आधारित पहला परिक्षण है. परिक्षण पूरी तरह सफल रहा. अग्नि-5 भारत का पहला अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है.

डीआरडीओ ने 4 साल में इस मिसाइल को तैयार किया है. इस मिसाइल पर 50 करोड़ रु के करीब लागत आई है. इसका वजन 50 टन है, और इसकी लंबाई 17.5 मीटर है. यह मिसाइल एक टन तक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. यह 20 मिनट में 5,000 किमी की दूरी तय कर सकती है.

मिसाइल के सफल परिक्षण पर पीएम मोदी ने वैज्ञानिको को बधाई दी. प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा, एक कनस्तर से अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण इसे सेना के लिए बहुमूल्य संपत्ति बनाता है. मैं अपने वैज्ञानिकों को उनके प्रयास के लिए सलाम करता हूं. सिर्फ प्रधानमंत्री के आदेश के बाद ही इस मिसाइल को छोड़ा जा सकता है. मिसाइल निदेशक एम वी के वी प्रसाद के अनुसार प्रक्षेपास्त्र को करीब 8 बज कर 6 मिनट पर सचल प्रक्षेपक द्वारा दागा गया.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus