Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 July 2015

व्यापमं के खिलाफ कांग्रेस का मध्यप्रदेश बंद

व्यापमं कांग्रेस राज्य बंद

भोपाल: व्यापमं घोटाले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की भूमिका और रहस्यम मौत को लेकर आज गुरूवार को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश बंद बुलाया. प्रदेश बंद का कई इलाकों में मिला-जुला असर दिखाई दिया. कही-कही कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए और पुलिस ने स्थिति को काबू मे किया. कांग्रेस पार्टी का बंद शांतिपूर्ण रहा. पार्टी ने गांधीगिरी का रास्ता अपनाया. दुकान बंद कराने के लिए गुलाब के फूलो का सहारा लिया गया तो कही नेता माला लेकर पहुंचे और हाथ जोड़कर दुकान बंद करने का आग्रह किया. पहली बार बंद के दौरान शोर-शराबे की जगह माला लेकर आग्रह करना लोग को भी पसन्द आया. दोपहर तक बंद का ख़ासा असर दिखाई दिया. बंद के दौरान अधिक मास और रमजान को देखते हुए खाने-पीने की दुकानों के अलावा स्कूल-कॉलेज, परिवहन और मेडिकल सहित अन्य जरूरत वाली सुविधाओं के लिए छूट दी गई. व्यापमं स्कैम मे अभी तक करीब 40-50 लोगो की रहस्मयी मौत हो चुकी है. बंद के दौरान कांग्रेस ने सभी जिला मुख्यालयों पर शोक सभा का आयोजन किया, घोटाले में मृत लोगो को श्रद्धांजलि दी गई. राजधानी भोपाल के न्यू मार्केट, एमपी नगर और इंदौर के छप्पन बाजार की नाश्ते व चाय की अधिकांश दुकानें बंद रहीं. सड़कों पर नगर परिवहन सेवा की बसें और ऑटो कम नजर आये. कांग्रेस के कार्यकर्ता सुबह से ही सड़कों पर टोलियां बनाकर निकले.

राजधानी भोपाल में बंद की अगुवाई पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने की. बंद के लिये कांग्रेस और कम्युनिस्ट व समाजवादी विचारधारा वाले दलों जनता दल युनाइटेड, समाजवादी पार्टी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अलग-अलग आव्हान किया. घोटाले मे सीबीआई की जांच लगातार जारी है. सीबीआई अब तक 5 एफआईआर दर्ज कर चुकी है.

भाजपा से जुडे व्यापारी संगठनों ने बंद का विरोध किया. ईद के त्यौहार के ठीक पहले मध्यप्रदेश बंद के आयोजन को लेकर मुस्लिम समुदाय के कुछ तबकों में नाराजगी रही. ईद और रमजान की वजह से व्यापारिक संगठनों ने बंद का विरोध किया तो वहीं, भाजपा ने भी बंद के विरोध में कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोला. बंद को लेकर इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश के कई जगहों पर कांग्रेसी और भाजपाईयों में टकराव हुआ और कांग्रेस को विरोध का सामना करना पड़ा. बंद के दौरान जोर-जबरदस्ती के लिये पुलिस के पुख्ता इंतजाम रहे. जिले में अतिरिक्त बल तैनात किये गए. शहर बंद को देखते हुए लोगों ने जरूरी सामानों की शाम को खरीदारी की.

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा कि बंद आव्हान घोटाले की सीबीआई जांच सु्‌प्रीम कोर्ट की निगरानी में होने और सीएम शिवराज सिंह के इस्तीफे की मांग को लेकर किया गया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय महामंत्री मोहन प्रकाश ने कहा था कि 'हम पहले दिन से शांतिपूर्ण बंद की अपील कर रहे हैं. बंद में शामिल होने के लिये किसी से जबरदस्ती नहीं की जायेगी. इसमें स्वेच्छा से शामिल होने वाले व्यापारियों और अन्य लोगों का हम स्वागत करते हैं'. भोपाल में एक समूह का नेतृत्व कर रहे युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुणाल चौधरी ने लोगों से बंद को सफल बनाने की अपील की, साथ ही कहा कि अगर वे बंद में शामिल नहीं हो सकते तो काली पट्टी लगाकर व्यापमं घोटाले का विरोध करें. कांग्रेस के भोपाल उत्तर के मुस्लिम विधायक आरिफ अकील के करीबी एक कांग्रेसी नेता के मुताबिक बंद को लेकर अकील नाराज हैं और इससे उनके मुस्लिम बहुल क्षेत्र पर असर पड़ेगा. बीते सालों मे बिखरी हुई कांग्रेस आज एकजुट नज़र आई. प्रदेश बंद को सफल बनाने कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह और सुरेश पचौरी ने भी सड़कों पर उतरकर व्यापमं मामले को लेकर सरकार को घेरा. वही नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे ने स्वीकार किया कि त्यौहार के कारण हमें हो सकता है कि जनता का सहयोग कम मिले, लेकिन हम जनता से सहयोग की अपील करेंगे और बंद को सफल बनाएंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus