Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 June 2015

भाजपा ने बरकरार रखी गरोठ विधानसभा सीट

गरोठ-भानपुरा उपचुनाव

मंदसौर: गरोठ-भानपुरा विधानसभा सीट पर भाजपा ने फिर से कब्जा किया. यह सीट भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुकी थी. मंगलवार को हुई मतगणना में भाजपा प्रत्याशी चंदर सिंह सिसौदिया ने कांग्रेस के सुभाष सोजतिया को 12945 वोट से हराया. भाजपा प्रत्याशी चंदर सिंह को 81449 वोट मिले जबकि कांग्रेस के सुभाष सोजतिया को 68504 मत प्राप्त हुए. ये सीट भाजपा विधायक राजेश यादव के निधन के कारण खाली हुई थी. भाजपा ने पहले ही दौर से ही कांग्रेस पर बढ़त बना ली थी. उन्नीसवे राउंड में निर्वाचन आयोग ने भाजपा प्रत्याशी की जीत घोषणा की. 1924 मतदाताओं ने नोटा बटन का प्रयोग किया. चुनाव मैदान में कुल 9 प्रत्याशी थे. बाकि 7 उम्मीदवारों में से कोई भी अपनी जमानत नहीं बचा सका. गरोठ विधानसभा उपचुनाव के लिए 27 जून शनिवार को मतदान हुआ था. मतदान में 71.36 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

निर्वाचन आयोग ने गरोठ में हुए उपचुनाव में नई तरह की ईवीएम का प्रयोग किया था. इसमें हर प्रत्याशी के नाम और पार्टी के नाम के साथ-साथ उसका फोटो भी लगा हुआ था. भाजपा पिछली बार से कम वोट से जीती, लेकिन जीत हासिल की. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में राजेश यादव ने 25 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. इस प्रतिष्ठापूर्ण उपचुनाव में भाजपा ने अपनी जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी और स्टार प्रचारक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं दर्जनों सभाएं ली थीं. वर्ष 2003 से भाजपा के सरकार में आने के बाद कुल 18 उपचुनाव हुए, इनमें 12 बार भाजपा जीती और 6 बार हारी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus