Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 June 2015

राहुल गांधी एक दिवसीय महू दौरे पर

राहुल गांधी महू दौरे पर

महू(इंदौर): कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज मंगलवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली महू पहुंचे. यहां उन्होंने अंबेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत की. कांग्रेस पार्टी बाबा साहब अंबेडकर की 125वीं जयंती मना रही हैं. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को होती है लेकिन कांग्रेस ने 2 जून, मंगलवार से एक साल तक चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत की. 100 साल पहले 2 जून 1915 को ही अंबेडकर ने अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी से वकालत की डिग्री हासिल की थी. इसलिए सभा के लिए 2 जून का दिन चुना गया. ज्ञात हो कि राहुल गांधी पहले 29 मई को महू के दौरे पर आने वाले थे. लेकिन 2 जून के महत्व को देखते हुए दौरे की तारीख में बदलाव किया गया था. यहां उन्होंने बाबा साहेब के स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. राहुल पहले काली पलटन इलाके में बने अंबेडकर स्मारक पर पहुंचे. उन्होंने अंबेडकर के स्मारक पर माल्यार्पण किया और लगभग 5 मिनट तक ध्यान किया. फिर उन्होंने स्मारक स्थल पर लगीं तस्वीरों को देखा वहां मौजूद लोगों से मुलाकात की. उसके बाद दलित नेताओं से मिले और एक जनसभा को संबोधित किया. जनसभा के मंच पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, दिग्विजय सिंह व ज्योतिरादित्य सिंधिया उपस्थित थे. राहुल ने स्थानीय स्वर्ण मंदिर परिसर में एक जनसभा को सम्बोधित किया. जहां उन्होंने रैली की वहां दो मंच बनाये गये थे. जिस मंच से राहुल ने लोगों को संबोधित किया उस पर उनके साथ कांग्रेस के 60 से ज्यादा नेता मौजूद थे. दूसरे मंच पर करीब 250 नेताओं को बिठाया गया था. 2003 में महू का नाम बदल कर डॉ. अंबेडकर नगर कर दिया गया. लेकिन स्थानीय लोग आज भी महू को महू ही कहते हैं.

दिल्ली से एक दिवसीय दौरे पर मध्यप्रदेश आए राहुल गाँधी का इंदौर हवाई अड्डे पर कांग्रेस नेताओं ने जोरदार स्वागत किया. वहां से वह सड़क मार्ग से महू पहुंचे, राहुल के साथ कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह, पी. चिदम्बरम, सुशील कुमार शिंदे, मणिशंकर अय्यर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजीव शुक्ला और राज बब्बर आदि भी थे. प्रदेश कांग्रेस के सभी बड़े नेता मौजूद रहे वहा. महू के स्थानीय विधायक और प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने खास तरह के होर्डिंग लगवाकर राहुल गांधी का स्वागत किया. कैलाश के होर्डिंग पर नरेन्द्र मोदी और खुद उनकी तस्वीर छपी हुई थी. और बड़े-बड़े शब्दों में लिखा था - बस एक ही शेर. राहुल के इस दौरे को लेकर एक ओर कांग्रेसी बेहद उत्साहित नजर आए वहीं बीजेपी ने उनका मखौल उड़ाया. इस कार्यक्रम के बाद वह रात को इंदौर से नियमित उड़ान से दिल्ली के लिये रवाना हुए.

राहुल गाँधी ने कहा देश में जातिवाद फैलाने वाली विचारधारा एक-दूसरे को लड़ाती है, इसे रोकना होगा. ऐसा करके ही डॉ. भीमराव अंबेडकर के सपनों को पूरा किया जा सकता है. डॉ. अंबेडकर की जन्मस्थली महू में उनकी 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में कांग्रेस की आयोजन-श्रृंखला की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने जातिवाद को देश की तरक्की में बाधक बताया. आगे कहा की, 'जातिवाद का मतलब किसी को अधिकार दिलाना और किसी को अधिकार से दूर रखना है तो हमारी लड़ाई सभी को अधिकार दिलाने के लिए होगी'. उन्होंने कहा, 'कुछ लोग कहते हैं कि देश की प्रगति के लिए सड़क, रेल लाइन और अधोसंरचना जरूरी है, मैं भी मानता हूं कि यह सब जरूरी है, मगर जब तक कुछ लोगों को अधिकारों से दूर रखा जाता है, तब तक देश पूरी क्षमता के साथ प्रगति नहीं कर सकता'.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus