Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

7 March 2015

मंगल गृह नई तस्वीरे

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष उपग्रह मंगलयान द्वारा अंतरिक्ष से खीची गई मंगल गृह की तस्वीरे 5 मार्च को जारी हुई. इन तस्वीरो को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन(इसरो) ने जारी किया. ये तस्वीरें मार्स के इओस चोअस रीजन की हैं. देश के पहले मंगलयान द्वारा मंगल की फोटो ली गई है. इसरो के मुताबिक़ इन्हें 5 फरवरी को 4403 किमी एल्टिट्यूड से 220एम के रेजोल्यूशन से लिया गया है. यह क्षेत्र मार्स के वेलेस मैरिंस रीजन के पूर्वी हिस्से में स्थित है. स्पेसक्रॉफ्ट मंगलयान ने एरसिया मोंस का तीन डाइमेंशनल व्यू भी मार्स कलर कैमरे(एमसीसी) से कैप्चर किया है. मार्स ऑर्बिटर लेसर एटिंटर रीजन से इस तस्वीर को 10707 किमी एल्टिट्यूड से लिया गया है. इन तस्‍वीरों से मंगल ग्रह के कई रहस्‍यों से पर्दा उठ सकता है. इनसे ग्रह के क्षेत्रीय स्तर पर भूगर्भीय प्रक्रियाओं को समझने में सहायता मिलेगी.

मंगल की कक्षा में स्थापित होने के बाद मंगलयान ने सबसे पहली तस्वीर 25 सितंबर 2014 को भेजी थी. पहली फोटो को इसरो ने पीएम नरेन्द्र मोदी को उपहार मे दी थी. मंगलयान ने यह तस्वीर 7300 किमी की ऊंचाई से खींची थी, जिसके लिए 376एम स्पेशल रिज़ाल्यूशन का इस्तेमाल किया गया था. इसमें मंगल की सतह पथरीली ओर बंजर दिखी थी. इसरो की ओर जारी ताज़ा नई तस्वीरो की जानकारी सोशल मीडिया पर छा गई हैं.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus