Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

10 March 2015

प्रथम विश्वयुद्ध सौवीं बरसी शहीदों को श्रद्धांजलि

प्रथम विश्व युद्ध के शहीदों को श्रधांजलि

नई दिल्ली: प्रथम विश्वयुद्ध के 100 वर्ष होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. शहीदों के स्मरण के लिए भारतीय सेना की ओर से इस सप्ताह श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया जा रहा है. इस युद्ध मे 74,187 भारतीय सैनिकों ने अपने प्राण बलिदान किये थे. जिनके नाम इंडिया गेट पर अंकित हैं. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को कार्यक्रम का उद्घाटन किया और शहीद रणबांकुरों को पुष्प का गुलदस्ता भेंट किया. यह युद्ध वर्ष 1914 से 1918 तक चला था. इस युद्ध में करीब 15 लाख भारतीय सैनिक शामिल हुए थे. 10 मार्च को ब्रिटेन ने फ्रांस के अर्टोइस क्षेत्र पर हमला बोल दिया था. इस युद्ध को बैटल ऑफ न्यूवे चैपल के नाम से भी जाना जाता है. इस लड़ाई में भारतीय जवानों की गड़वाल ब्रिगेड और मेरठ डिवीजन ने भाग लिया था.

अमर शहीद श्रद्धांजलि समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत प्रथम विश्व युद्ध में शामिल रहे विभिन्न देशों के राजनयिकों ने शिरकत की. वर्ष 2014 से 2018 तक की अवधि को प्रथम विश्व युद्ध की सौवीं बरसी के रूप में मनाया जा रहा है. पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा, 'प्रथम विश्वयुद्ध के सौ साल पूरे होने पर मैं सभी शहीदों को अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं'.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus