Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

3 May 2015

बॉक्सिंग महामुकाबला मेवेदर ने जीता

बॉक्सिंग मेवेदर जीता

लास वेगस(अमेरिका): फ्लॉयड मेवेदर बने फ़ाइट ऑफ़ द सेंचुरी के चैंपियन. फ्लॉयड मेवेदर(अमेरिका) ने रविवार को सदी के महामुकाबले में मैनी पैकियाओ(फिलीपींस) को हराया. उन्होंने जीत कर ये साबित कर दिया कि वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ वेल्टरवेट मुक्केबाज हैं. मुकाबला हालांकि अपेक्षा अनूरूप रोमांचक नहीं रहा. मेवेदर ने फिलीपीन्स के अपने प्रतिद्वंद्वी को आसानी से हराया. कड़ा मुकाबला देखने की उम्मीद लिये एमजीएम ग्रैंड में पहुंचे करीब 17,000 दर्शकों को निराशा हुई. 38 वर्षीय मेवेदर ने तीन जजों के स्कोर कार्ड के आधार पर अपना डब्ल्यूबीसी(WBC) और डब्ल्यूबीए(WBA) वेल्टरवेट खिताब बरकरार रखा और पैकियाओ की डब्ल्यूबीओ(WBO) बेल्ट भी अपने नाम पर की. मेवेदर को दो जजों ने 116-112 अंको से जबकि तीसरे जज ने 118-110 अंको से विजेता करार दिया. फिलीपींस के स्टार पैकियाओ को अपने करियर में 6वी बार हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने इसके अलावा 57 जीत दर्ज की हैं और 2 मुकाबले बराबर रहे. दोनों मुक्केबाजों ने अपना बेहतर प्रदर्शन दिया. यह लड़ाई इतिहास की सबसे बड़ी बॉक्सिंग फाइट थी. बाजी मेवेदर के हाथ लगी, जिन्होंने 19 साल के पेशेवर करियर में 48वीं फाइट जीतकर कभी न हारने का रिकॉर्ड कायम रखा. महामुकाबले के लिए रिंग में उतरने पर मेवेदर को 1142 करोड़ रुपये औऱ पैक्वे को 761 करोड़ रुपये मिले. इसके अलावा विजेता बने मेवेदर को 6 करोड़ की बेल्ट भी मिली. मेवेदर ने 1996 के ओलंपिक में एक कांस्य पदक जीत लिया था जबकि पैकियाओ को इस चार वर्षीय आयोजन में भाग लेने का मौका नहीं मिला था.

बॉक्सिंग मुकाबला

पैसों के लिहाज से यह मुक्केबाजी इतिहास का सबसे ज्यादा आकर्षक मुकाबला था. इस मुकाबले में सबसे ज्यादा 40 करोड़ डॉलर की धनराशि दांव पर लगी थी. 40 मिनट तक चले इस महामुकाबले में मेवेदर शुरू से लेकर अंत तक पूरे बारह राउंड हावी रहे. पैकियाओ ने शुरू से आक्रामक तेवर अपनाये और उन्होंने पहले राउंड में मेवेदर की ठुड्डी पर करारे मुक्के जड़े. लेकिन अपनी इस तेजी को वे आगे के राउंड में बरकरार नहीं रख पाये. मेवेदर ने अपने लंबे कद का फायदा भी उठाया और वह काउंटर पंच लगाने में सफल रहे.

मेवेदर ने इस मुकाबले के बाद कहा कि वह सितंबर में होने वाले अगले मुकाबले के बाद संन्यास ले लेंगे. इस मुकाबले से लगभग 20 करोड़ डॉलर(11.5 अरब रुपये) की कमाई की. मेवेदर ने कहा, सितंबर माह मैं अपना आखिरी मुकाबला लडूंगा. मुकाबला देखने हॉलीवुड की कुछ बड़ी हस्तियां निर्देशक क्लाइंट ईस्टवुड, अभिनेता रॉबर्ट डि नीरो, जॉन वोइट, डेंजेल वॉशिंगटन, ब्रैडली कूपर, एनबीए स्टार मैजिक जॉनसन, जस्टिन बीबर आदि पहुंचे. इस महाजंग की सबसे सस्ती टिकट 13 लाख की थी जबकि सबसे महंगी टिकट 95 लाख रुपये मे बिकी है. इस फाइट से करीब ढाई हजार करोड़ रुपए की कमाई होने का अनुमान लगाया जा रहा. हर मुक्‍के पर बरसी दौलत. यह कहना गलत नहीं होगा कि यहां हर पंच पर पैसा जमकर बरसा होगा. 'द फाइट ऑफ द सेंचुरी' नाम से प्रचारित मुकाबले से टिकटों और टीवी प्रसारण से करीब 400 मिलियन डॉलर(2500 करोड़) की कमाई का अनुमान है.

इससे पहले ऐसा मुकाबला 2002 में हेवीवेट टाइटल के लिए माइक टायसन और लेनोक्स लुईस के बीच और 2011 में व्लादिमीर कल्चिको और डेविड हे के बीच देखा गया था. 19 साल तक कोई मुकाबला नहीं हारे मेवेदर. महान मुक्केबाज मोहम्मद अली से खुद को बेहतर बताकर अक्सर विवादों में आए मेवेदर आलीशान जीवन शैली के लिए सुर्खियों में रहते हैं.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus