Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 November 2015

सबसे महंगा ब्लू मून हीरा हुआ नीलाम

ब्लू मून हीरा नीलाम

हांगकांग: दुनिया भर की महिलाओं में हीरे को लेकर दीवानगी तो जग जाहिर है. हांगकांग के सजायाफ्ता कारोबारी जोसेफ लाउ ने अपनी 7 वर्षीय बेटी के लिए विश्व का सबसे महंगा हीरा 'ब्लू मून' 319 करोड़ रुपए यानी 4.82 करोड़ डॉलर में खरीद कर एक रिकार्ड कायम किया. उन्होंने बुधवार को स्विजरलैंड के जेनेवा में सूदबी नीलाम घर की नीलामी में इस हीरा को सर्वाधिक कीमत लगाकर खरीदा. इसे उन्होंने अपनी बेटी के नाम पर 'द ब्लू मून ऑफ जोसेफीन' नाम दिया है. इसकी दुर्लभता के कारण ही विक्रेता कोरा इंटरनेशनल ने इसका नाम ब्लू मून डायमंड रखा है.

हीरा नीलाम

नीले रंग के इस हीरे को हांगकांग के एक बड़े व्यापारी ने 48.6 मिलियन स्विस फैंक यानि करीब 319 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा. दुनियाभर में ये अबतक की सबसे बड़ी नीलामी बोली है. अंगूठी में जड़े इस 12.3 कैरेट के 'ब्लू मून' हीरे की कीमत 34 से 54 मिलियन रखी गई थी जिसे जोसफ ने इस हीरे को अपने 5 बच्चों में से एक सबसे बड़ी बेटी के लिए खरीदा.

जोसेफ प्रॉपर्टी डेवलपमेंट का बिजनेस करते हैं. फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक जोसेफ का कुल कारोबार करीब 6.47 खरब रूपये का है. पिछले साल जोसेफ को मकाउ की अदालत ने भ्रष्टाचार के आरोप में 5 साल से ज्यादा की सजा सुनाई थी.

इससे पहले यह रिकॉर्ड 24.78 कैरट के 'ग्राफ पिंक' हीरे के नाम था जिसे हांगकांग के ही एक निजी संस्थान ने पांच वर्ष पहले 4.6 करोड़ डॉलर में नवंबर 2010 में खरीदा था. गौरतलब है कि 2009 में भी जेनेवा में हुई हीरे की नीलामी में जोसफ ने 7.3 कैरेट का हीरा 62 करोड़ 72 लाख 85 हजार रूपये में खरीदा था जिसे 'स्टार और जोसेफाइन' नाम दिया गया था.

29.62 कैरेट का यह दुर्लभ हीरा दक्षिण अफ्रीका के कलिनन खान में पिछले वर्ष जनवरी में मिला था. दुनियाभर में मिलने वाले हीरे में सिर्फ 0.1 प्रतिशत ही ब्लू मून हीरा होता है. इस हीरे को न्यूयॉर्क में तराशा और पालिश किया गया जिसमें करीब 6 माह का समय लगा. आम तौर पर खान से निकले हीरों में दाग या निशान होते हैं लेकिन 'ब्लू मून' बिल्कुल बेदाग है. तराशे जाने के बाद ब्लू मून हीरा 12.03 कैरेट का हो गया जो बेहद ही आकर्षक दिख रहा था. लाउ ने इसी दिन 16.08 कैरेट के एक दुर्लभ गुलाबी हीरे को 188 करोड़ रुपये(2.85 करोड़ डॉलर) में खरीदा, जिसे उन्होंने 'स्वीट जोसेफिन' नाम दिया. लाउ की प्रवक्ता ने दो हीरों की खरीद की पुष्टि की.

सूदबी इंटरनेशनल ज्वेलरी डिवीजन के प्रमुख डेविड बेनेट ने कहा, ब्लू मून की बिक्री ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. यह अब तक का सबसे महंगा हीरा साबित हुआ. अधिकांश महंगे जेवर अब तक नीलामी द्वारा ही बेचे गए हैं. हीरे की नीलामी करने वाले डेविड बेनेट ने कहा कि उन्होंने अपने पूरे करियर में 'ब्लू मून' हीरे से सुंदर पत्थर नहीं देखा. बेनेट के मुताबिक इस हीरे का रंग-रूप देखकर लगता है कि ये कोई जादूई पत्थर है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus