Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 November 2015

भारत ने जीता तीसरा नागपुर टेस्ट और सीरीज

भारत ने टेस्ट और सीरीज जीती

नागपुर: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को नागपुर टेस्ट मैच में बुरी तरह परास्त किया. टीम इंडिया के लिए यह जीत ऐतिहासिक रही, क्योंकि उसने दक्षिण अफ्रीका को 11 साल बाद हराने में सफलता हासिल की. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने नागपुर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में द. अफ्रीका को 124 रनों से हराया. जीत के लिए 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए द. अफ्रीकी टीम 185 रनों पर ही ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया ने जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया. इस मैच में 12 विकेट लेने वाले अश्विन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस जीत के साथ ही भारत ने चार मैचों की इस सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. मैच में दोनों टीम की ओर से एक भी फिफ्टी नहीं लगी.

भारत ने मोहाली में खेला गया पहला टेस्ट 108 रनों से जीता था. बंगलुरु में खेला गया दूसरा टेस्ट बारिश में धुल गया था. सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट तीन दिसम्बर से दिल्ली में खेला जाएगा. इस जीत के साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका का नौ साल अजेय रहने का क्रम भी तोड़ दिया.

तीसरा टेस्ट भी लो स्कोरिंग रहा इसमें टॉस जीतकर इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की. युवा कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने न सिर्फ 11 साल के इंतजार को खत्म कराया बल्कि दक्षिण अफ्रीका के विदेश में 9 साल से चले आ रहे जीत के रथ को भी रोक दिया. धोनी की कप्तानी में अफ्रीकी टीम के हाथों टी-20 और वनडे सीरीज गंवाने के बाद प्रशंसकों को उम्मीद थी कि टेस्ट सीरीज में कोहली की टीम इंडिया पिछली हार का बदला लेगी जिसमें वह कामयाब रही.

सिर्फ अमला और प्लेसी ही संघर्ष कर पाए. प्रोटियाज के लिए कप्तान हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसी ने 39-39 रन बनाए. मैच की सबसे बड़ी पारी भारतीय ओपनर मुरली विजय(40) ने खेली. सीरीज में अब तक नाकाम रहे अमला ने पहली बार इस सीरीज की किसी पारी में सौ गेंद खेलने का कारनामा कर दिखाया. वहीं अमित मिश्रा ने दक्षिण अफ्रीका के 3 खिलाड़ियों को पैवेलियन की राह दिखाई.

भारत के लिए अश्विन ने दूसरी पारी में सात विकेट जबकि अमित मिश्रा ने तीन विकेट लिए. इस मैच में अपने धमाकेदार प्रदर्शन के साथ ही अश्विन(55) इस साल सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे आर अश्विन के मैच में झटके 12 विकेटों के दम पर टीम इंडिया ने नागपुर टेस्ट को सिर्फ 3 दिन में ही खत्म कराते हुए मैच 124 रन से मैच जीत लिया. अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले अश्विन ने अपने करियर में एक पारी में 15वीं बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया. 2015 में अश्विन के नाम 50 से अधिक विकेट आर अश्विन ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए नागपुर टेस्ट में 12 विकेट लिए, वहीं इस सीरीज में उनके विकेटों की संख्या 24 हो गई है. इस प्रदर्शन के बाद वे साल 2015 में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर पहुंच गए हैं. उन्होंने इस साल 55 विकेट लिए हैं. इससे पहले 2008 में भारत की ओर से हरभजन सिंह ने अंतिम बार एक साल में 50 विकेट झटके थे.

साउथ अफ्रीका ने 2006 के बाद से विदेश में कोई सीरीज नहीं गंवाई है. लेकिन विदेश में कभी भी 0-1 से पिछड़ने के बाद उन्होंने सीरीज जीती भी नहीं है. 11 साल बाद टीम इंडिया ने SA से सीरीज जीती.

नागपुर टेस्ट के पहले दो दिन में कुल 32 विकेट गिरे. ऐसा क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार हुआ है. इससे पहले 2007 में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में ऐसा हुआ था. पहली बार यह रिकॉर्ड 1912 में बना था. यदि दूसरे दिन के खेल पर नजर डाली जाए, तो दिनभर में कुल 20 विकेट गिरे, वहीं कुल 273 रन बने. इससे पहले साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई टेस्ट में एक दिन में 20 विकेट गिरे थे. यह भारत में एक दिन में सबसे अधिक विकेट गिरने का रिकॉर्ड है.

चेतेश्वर पुजारा(31) और शिखर धवन(39) के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं टिका. रोहित शर्मा(23), विराट कोहली(16), अजिंक्य रहाणे(9), रिद्धिमान साहा(7) और रवींद्र जडेजा(5) का निजी स्कोर देखकर आप सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारी बल्लेबाजी का स्तर कैसा रहा. टीम इंडिया के पहली पारी के 215 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज घूमती गेंदों के आगे असहाय नजर आए और समर्पण कर बैठे. उनकी पूरी टीम दूसरे दिन महज 79 रन पर ऑलआउट हो गई. इस प्रकार इंडिया को पहली पारी में 136 रन की बढ़त हासिल हुई. तीन टेस्ट में 90 विकेट गिरे, जिनमें 75 स्पिनरों ने लिए.

79 रन दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है. इससे पहले साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने ही देश में खेले गए जोहानिसबर्ग टेस्ट में 84 रन पर ढेर हो गई थी, वहीं भारतीय धरती पर यह किसी भी विदेशी टीम का सबसे कम स्कोर भी है.

नागपुर टेस्ट की कुल चार पारियों में 40 विकेट गिरे, जिनमें से 33 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने झटके. अकेले आर अश्विन ने 12 विकेट लिए. पहले दो दिन में 32 विकेट गिरने का रिकॉर्ड बना.

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपना ही 113 साल पुराना एक रिकॉर्ड तोड़ दिया. नागपुर टेस्ट में पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के 5 विकेट 12 रन पर ही गिर गए थे. इससे पहले साल 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 14 रन पर 5 विकेट गंवाए थे.

कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वनडे और टी-20 सीरीज में हारने के बावजूद हमारे प्लेयर्स ने शानदार खेल दिखाया और वापसी करके सीरीज जीती. खासतौर से अश्विन स्पेशल रहे. इस समय वे विश्व के सबसे अच्छे गेंदबाज हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus