Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 October 2015

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 22 रनों से हराया

इंडिया 22 रन से जीती

इंदौर: होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 22 रनों से हराया. पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. भारतीय टीम ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर्स में 247 रन बनाए. मेजबान टीम के रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम 43.4 ओवर्स में 225 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. सर्वाधिक 51 रन फाफ डु प्लेसिस ने बनाए. शुरुआत में भारतीय पारी ऎसी लड़खड़ाई की 124 रनों पर उसके छह बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. धोनी अपनी लाजवाब पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गए. आज का दिन पूरी तरह से कप्तान धोनी का ही था, पहले टॉस जीता फिर शानदार बैटिंग करते हुए टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

आज की इस जीत से होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया की जीत का रिकॉर्ड भी 100 फीसदी बरकरार रहा. जिस मैदान पर सवा 300 से ज्यादा के स्कोर की आस थी उस मैदान पर टीम इंडिया के 50 ओवर में 9 विकेट पर 247 रन ही बने. इंदौर में इस मैच से पहले भारत ने अपने खेले सभी तीनों मैच में जीत हासिल की थी, जिसमें 2 बार टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत दर्ज कराई.

टीम इंडिया के 248 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को उसके सलामी बल्लेबाजों हाशिम अमला और डिकॉक ने सधी हुई शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिए 6.4 ओवरों में 40 रन जोड़े.

भुवनेश्वर कुमार और अक्षर पटेल को 3-3 विकेट मिले. जबकि हरभजन सिंह ने 2, मोहित शर्मा और उमेश यादव ने 1-1 विकेट हासिल किए. पहला विकेट आमला के रूप में गिरा जो अक्षर पटेल की गेद पर 17 रन बनाकर स्टंप आउट हुए. भारत को दूसरी सफलता हरभजन सिंह ने क्विंटन डिकॉक को आउट कर दी. डिकॉक 34 रनों के निजी स्कोर पर मोहित शर्मा को कैच थमा बैठे. तीसरा विकेट जेपी डयूमिनी के रूप में गिरा.

शीर्ष बल्लेबाजों के स्तरहीन प्रदर्शन के बीच महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार कप्तानी पारी खेली. 19वें ओवर में मैदान में उतरे धोनी अंत तक नाबाद रहे. उन्होंने 86 गेंदों की अपनी बेहतरीन जुझारू पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. धोनी की बदौलत भारतीय टीम ने आखिरी के 10 ओवरों में 82 रन जोड़े. अजिंक्य रहाणे(51) ने उल्लेखनीय पारी खेली और भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 247 रन बना सकी. विराट कोहली(12) दुर्भाग्यशाली रहे और रहाणे के साथ तालमेल की कमी की वजह से रन आउट हो पवेलियन लौटे.

भारतीय टीम: महेंद्र सिंह धोनी(कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, उमेश यादव, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा.

दक्षिण अफ्रीका टीम: अब्राहम डिविलियर्स, फरहान बेहरादीन, हाशिम अमला, क्विंटन डे कॉक, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फाफ डू प्लेसिस, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, कागीसो राबाडा, डेल स्टेन.

इस मैच में हरभजन को टीम में शामिल किया गया. भज्जी ने फैसले को सही साबित किया आज भारत के गेंदबाजों ने अपेक्षाकृत बढ़िया बॉलिंग की और मैच को जिताने में अच्छा योगदान दिया.

अब सीरीज का तीसरा मैच 18 अक्टूबर को राजकोट में खेला जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus