Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 October 2015

मंदिर में अर्पित हुआ सबसे विशाल घंटा

देश का सबसे वजनी घंटा

दतिया: ऐतिहासिक एवं पवित्र रतनगढ़ माता मंदिर पर शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश का विशालतम वजनी घण्टा अर्पित किया. अर्पण से पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सपत्नीक घण्टे की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की. रतनगढ़ सेवा समिति अध्यक्ष एवं कलेक्टर प्रकाश जांगरे की पहल पर तैयार हुए इस 1935 किलो वजनी पीतल के घंटे का लोकार्पण करने मुख्यमंत्री मंदिर पहुंचे. मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर दोपहर बेहट रोड स्थित हेलिपेड पर उतरा. ग्वालियर-चंबल अंचल सहित सम्पूर्ण बुंदेलखण्ड क्षेत्र के आस्था का केन्द्र पवित्र रतनगढ़ माता मंदिर दतिया जिले के अंतर्गत पर्वतीय एवं वनांचल क्षेत्र में एक सुरम्य पहाड़ी पर स्थित है. मुख्यमंत्री मंदिर में करीब 50 मिनट तक रुके. मुख्यमंत्री ने मंदिर के पुजारियों से चर्चा की. मुख्यमंत्री ने पत्नी साधना सिंह के साथ माता मंदिर एवं कुँअर बाबा मंदिर में पहुँचकर पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की.

सबसे वजनी घंटा

उल्लेखनीय है कि श्रद्धालुओं की मनौती पूरी होने पर रतनगढ़ माता के दरबार में घंटा चढ़ाए जाने की वर्षों पुरानी परंपरा है. पूर्व में मंदिर परिसर में काफी मात्रा में घंटे एकत्रित हैं. यहां दस्यु द्वारा भी घंटा चढाऩे की परंपरा है.

यह घंटा कई मायनों में खास है देश के सबसे वजनी 1935 किलोग्राम का यह घंटा सिर्फ अपने वजन से ही खास नहीं है, बल्कि इसकी वनावट भी लाजवाब है. इस पीतल के घंटे को ग्वालियर के मूर्तिकार प्रभात राय ने तैयार किया है. घंटे की ऊंचाई 6.3 फीट, घंटे की नीचे की गोलाई 13.5 फीट, घंटे के ऊपर की बैलेंस वाल 9 इंच, घंटा टांगने के हुक की गोलाई 1.8 फीट, घातु पीतल, घंटे पर 18 ओम 18 स्वास्तिक बने हैं, 9 रिंग लगी हैं घंटे पर ऊपर से नीचे तक, घंटे पर एक तरफ त्रिशूल और दूसरी तरफ बैल के सींग बने हैं. घण्टा बजाने पर मीठी धुन भी निकलती है. मंदिर में घंटे को चढ़ाए जाने लिए खास स्टैंड भी तैयार किया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिये हर संभव सुविधाएँ जुटाई जायेंगी. सुविधाएँ जुटाने में सरकार धन की कमी नहीं आने देगी. इसके लिये सिंध नदी पर पहले से बने पुल के समानान्तर एक और पुल बनाया जायेगा. मंदिर परिसर में यात्रियों के लिये धर्मशाला का निर्माण भी कराया जायेगा.

यह बड़ा घंटा इसलिए बनाया गया, क्योंकि लगातार इकट्ठे होते रहे घंटे मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए परेशानी बनते जा रहे थे लिहाजा इन घंटों को गला कर बनी मिश्र धातु से यह घंटा बनवाया गया है.

यह मंदिर चंबल के डकैतों की आस्था श्रद्धा का खास केंद्र रहा है. जगजीवन परिहार हो या गड़रिया बंधुओं का दुर्दांत गिरोह, इस मंदिर में सभी ने घंटे चढ़ाए हैं. ऐसी मान्यता है कि दतिया के रतनगढ़ माता मंदिर में घंटा चढ़ाने वाले की हर मनोकामना पूरी होती है. यहां डकैत और श्रद्धालु सभी घंटे चढ़ाते आए हैं.

माता मंदिर में घंटा नवरात्रि पर्व के दौरान चढ़ाने का निर्णय लिया गया था. घंटे को चढ़ाने के बाद मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में कन्याओं की पूजा की. सीएम चौहान की पत्नी साधना सिंह व कलेक्टर जांगरे की पत्नी कल्पना जांगरे ने कन्याओं को भोजन कराया तथा चरण स्पर्श कर 11 कन्याओं को चुनरी पहनाई.

इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा, भिंड सांसद भगीरथ प्रसाद, विधायक भारत सिंह कुशवाहा, विधायक घनश्याम पिरौनिया, कमिश्नर केके खरे, दतिया कलेक्टर प्रकाश जांगरे, मूर्तिकार प्रभात राय, जिला पंचायत ग्वालियर अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव और दतिया जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रजनी प्रजापति सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि समेत काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus