Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 September 2015

राजकीय सम्मान के साथ डालमिया अंतिम संस्कार

जगमोहन डालमिया अंतिम संस्कार

कोलकाता: बीसीसीआई(BCCI) अध्यक्ष जगमोहन डालमिया का पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ आज सोमवार को अंतिम संस्कार किया गया. भारतीय क्रिकेट जगत, पूर्व प्रतिद्वंद्वियों एन श्रीनिवासन और शरद पवार से लेकर बीसीसीआई के मौजूदा आलाधिकारियों ने भावनात्मक विदाई दी. 75 वर्षीय करिश्माई क्रिकेट प्रशंसक डालमिया का रविवार रात दिल का दौरा पड़ने के बाद बीएम बिड़ला हार्ट रिसर्च सेंटर में निधन हो गया था. उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद गुरूवार शाम को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डालमिया की निधन की खबर से पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई. शहर में हर तरफ गमगीन माहौल दिखाई दिया. अंतिम संस्कार में नामचीन हस्तियों ने श्रद्धांजलि दी. डालमिया के बेटे और बेटी ने शाम चार बजे उनके अंतिम संस्कार की विधि पूरी की.

जगमोहन डालमिया

डालमिया को क्रिकेट खेल को लोकप्रिय बनाने और इसमें पैसा लाने वाले व्यक्ति का श्रेय दिया जाता है. उनकी दूरदृष्टि और कार्य करने के तरीके ने भारतीय क्रिकेट को ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया. उनके कारण ही भारतीय उपमहाद्वीप को आईसीसी में अधिक तवज्जो मिली. गार्डन्स में उनके पार्थिव शरीर को दो घंटे से अधिक समय तक रखा गया. इसके बाद कोलकाता पुलिस के दस अधिकारियों ने तीन राउंड फायरिंग करके उन्हें गन सैल्यूट दिया. अधिकारियो ने डालमिया अमर रहे के नारे लगाते हुए राष्ट्रीय ध्वज को उनके पार्थिव शरीर पर रखा जिसके बाद केवड़ातला शमशान गृह की उनकी अंतिम यात्रा शुरू हुई.

कोलकाता के बीएम बिड़ला अस्पताल से डालमिया का पार्थिव शरीर उनके घर ले जाया गया. डालमिया की अंतिम यात्रा की शुरुआत दोपहर 12 बजे उनके निवास से हुई जहां से उनका पार्थिव शरीर लगभग एक बजे ईडन गार्डन्स पहुंचा. इस दौरान उनका बेटा अभिषेक, बेटी वैशाली और पत्नी चंद्रलेखा और अन्य रिश्तेदार भी साथ थे.

डालमिया के अंतिम संस्कार से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आईसीसी चेयरमैन श्रीनिवासन, आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला, टीम इंडिया डायरेक्टर रवि शास्त्री, बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, भारतीय शीर्ष क्रिकेट प्रशंसक के अलावा राज्य मंत्री और बंगाल क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने शमशान गृह जाकर डालमिया को श्रद्धांजलि दी. पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर, शरद पवार और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शिरके डालमिया के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कोलकाता पहुंचे, जबकि झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के मुखिया अमिताभ चौधरी पहले से ही कोलकाता में मौजूद थे.

आईसीसी चेयरमैन श्रीनिवासन ने डालमिया के निधन को क्रिकेट जगत के लिए बड़ी क्षति करार दिया जबकि आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि इस कमी की भरपाई करना मुश्किल होगा. खेल में क्रांति लाने का श्रेय डालमिया को देते हुए श्रीनिवासन ने कहा, 'जब हमने 1983 विश्व कप जीता था तो बोर्ड के पास खिलाड़ियों को पुरस्कृत करने के लिए 15 लाख रुपये भी नहीं थे और तब लता मंगेशकर ने बोर्ड की मदद की थी'. इस संकट के बाद उन्होंने टीवी अधिकार बेचकर राह दिखाई और सुनिश्चित किया कि क्रिकेट सभी देशों और जमीनी स्तर पर पहुंचे. अगर हम घरेलू मैचों को भी जोड़ें तो हम प्रत्येक सत्र में 55000 मैचों का आयोजन करते हैं.

डालमिया लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष रहे. उन्हें भारत को क्रिकेट जगत में एक मजबूत आर्थिक शक्ति के तौर पर स्थापित करने के लिए जाना जाता है हालांकि उनका नाम कई विवादों से भी जुड़ा रहा है.

बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की आंखें सुश्रुत आई फाउंडेशन ऐंड रिसर्च सेंटर के वनमुक्त आई बैंक को दान कर दी गईं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus