Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 April 2016

दीपा बनी पहली महिला भारतीय जिमनास्ट

दीपा बनी भारतीय जिमनास्ट

नई दिल्ली: दीपा करमाकर ने इतिहास रचा. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं. दीपा किसी भी ओलंपिक के जिमनास्ट प्रतियोगिता में क्वालीफाई करने वाली पहली महिला हैं. दीपा की नजर अब अगस्त में शुरू होने जा रहे है रियो ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन पर है. 22 वर्षीय त्रिपुरा की महिला जिमनास्ट ने सोमवार को हुए क्वालीफाई राउंड में कुल 52.698 अंक स्कोर किए थे. दीपा ने रियो डी जेनिरियो में अंतिम क्वालीफाइंग और परीक्षण टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रियो ओलंपिक का टिकट हासिल किया है. उनके इस प्रदर्शन के बाद उन्हें महिला कलात्मक जिमनास्ट में व्यक्तिगत क्वालीफायर की सूची में 79वीं जिमनास्ट के तौर पर सूचित किया गया है.

अंतरराष्ट्रीय जिमनास्ट महासंघ के फेसबुक पेज पर दीपा के हवाले से लिखा गया है, 'गोल्ड मेडल जीतकर बेहद अच्छा लग रहा है. मेरे अगला लक्ष्य ओलंपिक का मंच है'. ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट बनकर इतिहास रचने के कुछ घंटों के बाद दीपा ने सोमवार को रियो ओलिंपिक गेम्स की परीक्षण प्रतियोगिता में वाल्ट्स फाइनल में स्वर्ण पदक भी जीत लिया. अगरतला की रहने वाली दीपा ने ग्लासगो वर्ल्ड चैंपियनशिप में सभी प्रतिभागियों के बीच सबसे कठिन स्तर(7.000) वाला वॉल्ट करके सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था.

दीपा पहली भारतीय महिला और 52 साल लंबे अंतराल बाद खेलों के महासमर के लिये क्वालीफाइंग करने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट भी हैं. देश को स्वंतत्रता मिलने के बाद 11 भारतीय पुरूष जिमनास्ट ने ओलंपिक में शिरकत की थी, जिसमें से दो ने 1952, तीन ने 1956 और छह ने 1964 में भाग लिया था.

जिमनास्टिक समुदाय दीपा की उपलब्धियों पर काफी गर्व महसूस कर रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus