Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 April 2016

जानलेवा बनी मंदिर में आतिशबाजी

पुत्तिंगल मंदिर 108 मौत

कोल्लम(केरल): केरल के परवूर स्थित पुत्तिंगल देवी मंदिर में आग लगने से कम से कम 108 लोगों की मौत हो गई है जबकि 383 से ज़्यादा घायल हुए हैं. मंदिर में नवरात्र का उत्सव मनाया जा रहा था. वार्षिकोत्सव के समापन समारोह में होने वाली आतिशबाज़ी के दौरान तड़के 3.30 बजे आतिशबाजी की गई. इसी आतिशबाजी के दौरान आग लगी और मंदिर परिसर में भगदड़ मच गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति का जायज़ा लेने रविवार को कोल्लम पहुँचे. हॉस्पिटल्स में भर्ती घायलों के हालचाल पूछे. उनके साथ डॉक्टरों की एक टीम भी पहुंची. राहुल गांधी ने भी मंदिर का दौरा किया. कोल्लम से 25 किमी दूर पारावुर स्थित पुत्तिंगल देवी मंदिर में पटाख़ों में आग लगने से यह हादसा हुआ. केरल के मंदिरों में एक दूसरे से ज्यादा पटाखे छोड़ने की होड़ रहती है. यही वजह है कि कोई आधिकारिक अनुमति नहीं लेता. आतिशबाज़ी के दौरान कुछ चिंगारियां उस जगह जाकर गिरीं जहां पटाख़े रखे थे. इससे भीषण विस्फोट हुआ. धमाको से देवासम बोर्ड ऑफ़िस की इमारत ढह गई. यह बिल्डिंग पटाखा स्टोर के ठीक बगल में थी. आतिशबाजी के पास रखे हुए पेंट कंटेनर में आग लगने से आग और भयानक हो गई. आग की चपेट और भगदड़ मचने से श्रद्धालुओं की मौत हो गई.

मोदी पुत्तिंगल मंदिर घायल

घटनास्थल पर मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि विस्फोट की आवाज़ इतनी तेज थी कि इसे एक किलोमीटर से अधिक दूर तक सुना जा सकता था. पटाखों की आवाज 3.30 घंटे तक आती रही. विस्फोट के तुरंत बाद बिजली आपूर्ति ठप पड़ने से पूरा इलाक़ा अंधेरे में डूब गया. लोगों में अफ़रातफ़री मच गई.

बड़े पैमाने पर चल रहे बचाव कार्य में नौसेना और वायुसेना के जवान भी लगे हैं. बचाव कार्य के लिए छह हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान की मदद ली जा रही है. राज्य के गृहमंत्री रमेश चेन्नितला ने बताया कि इस हादसे की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं. गंभीर रूप से घायल लोगों को कोल्लम से 65 किमी दूर त्रिवेंद्रम ले जाया गया है. कोच्चि से नेवी के तीन छोटे जहाज मेडिकल का सामान लेकर यहां पहुंच रहे हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए और घायलों को 50 हज़ार रुपए देने की घोषणा की है. मोदी ने कहा, 'कोल्लम मंदिर में आग लगने से हुआ हादसा बेहद दुःखद है. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ हैं और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ'. केरल सरकार ने मारे गए लोगों के लिए 10-10 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोल्लम मंदिर हादसे पर गहरा दुख प्रकट किया है. हादसे में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए तथा घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की. राज्य सरकार से घायलों को तत्काल एवं पर्याप्त राहत मुहैया कराने के लिए कहा है.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक़ इस मामले में आईपीसी की धारा 307(हत्या का प्रयास), 308(ग़ैर इरादतन हत्या की कोशिश) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा-4 के तहत मंदिर के अधिकारियों और विस्फोटक लाइसेंस के खिलाफ़ केश दर्ज कर लिया गया है.

कोल्लम जिले के पारावूर टाउन स्थित इस मंदिर में मनोकामना पूर्ति के लिए कई तरह की पूजाएं की जाती हैं. इस दौरान आतिशबाजी कॉम्पिटीशन भी होते हैं. माना जा रहा है कि इस दौरान करीब 15 हजार लोग मंदिर परिसर में मौजूद थे. ये जगह तिरुअनंतपुरम से करीबी 60 किलोमीटर दूर है.

केरल सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया 0474-2512344, 9497960778, 9497930869(यह फोन नंबर्स केरल सरकार की तरफ से रविवार सुबह हेल्पलाइन नंबर के तौर पर जारी किए गए हैं).

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus