Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 August 2016

रियो ओलिंपिक का हुआ रंगारग उद्घाटन

रियो ओलिंपिक 2016 उद्घाटन

रियो डी जेनेरियो(ब्राजील): रियो ओलंपिक 2016 का रंगारंग उद्घाटन हुआ. समारोह का आयोजन ब्राजील के माराकाना स्टेडियम में हुआ. उद्घाटन समारोह को देखने बड़ी तादाद में लोग इकट्ठा हुए. पूरे ओलंपिक सेरेमनी में ब्राजील की संस्कृति और परंपरा का अनोखा रंग देखने को मिला. रोशनी, संगीत और नृत्यों के ज़रिए ब्राज़ील की विविध संस्कृति और विविधता देखने मिली. सांबा डांस तथा बोसा नोवा की धुनों पर थिरकते कलाकारों ने अपने परफार्मेंस से लोगों को मंत्रमुग्ध किया.

रियो ओलिंपिक 2016 अभिनव

रियो में भारतीय दल की अगुवाई बीजिंग ओलंपिक के गोल्ड मेडल विनर अभिनव बिंद्रा ने की. भारतीय दल 95वें नंबर पर आया. बीजिंग ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा भारतीय सदस्यों के ध्वज वाहक थे. बिंद्रा ने 119 एथलीट्स की भारतीय टीम को लीड किया. भारत के 119 खिलाड़ी 15 गेम्स में हिस्सा लेंगे. भारत का ओलंपिक में हिस्सा लेने वाला ये अब तक का सबसे बड़ा दल है.

रियो ओलंपिक में 206 देशों के 11,000 से ज्यादा एथलीट अपने हाथ आजमाएंगे. रियो ओलंपिक में कुल 43 खेलों का आयोजन होगा. रियो के 32 तथा पांच अन्य शहरों में स्थित आयोजन स्थलों में ये खेल आयोजित होंगे. ओलंपिक खेल पांच अगस्त से शुरू होकर 21 अगस्त तक चलेंगे. रियो ओलंपिक में 28 खेलों में कुल 306 स्पर्धाओं है.

रियो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में दुनिया को ग्लोबल वार्मिग के कहर से बचाने के संदेश दिया. 31वें ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 200 से अधिक देशों के 10 हजार खिलाड़ियों और अधिकारियों को एक-एक पौधा लगाने की जिम्मेदारी दी गई है.

रियो ओलंपिक में 554 खिलाड़ियों के साथ शामिल हुई अमरीका की टीम, सबसे बड़ी ओलंपिक टीम है. खिलाड़ियों के परेड में ओलिंपिक के जनक ग्रीस के खिलाड़ियों की सबसे पहले एंट्री हुई. दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान जबकि तीसरे नंबर पर द. अफ्रीका के खिलाड़ियों का दल स्टेडियम में नजर आया.

ब्राजील के रियो शहर में होने वाले ओलंपिक दक्षिण अमेरिका में पहली बार आयोजित हो रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus