Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 August 2016

महिला पहलवान साक्षी ने जीता कांस्य पदक

पहलवान साक्षी कांस्य पदक

रियो ओलंपिकः रोहतक की फ्रीस्टाइल महिला पहलवान साक्षी मलिक ने महिला कुश्ती में इतिहास रचा भारत को पहला पदक दिलाया. साक्षी मलिक ने बुधवार को रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर भारत के पदक जीतने का इंतजार खत्म कराया. 23 साल की साक्षी ने 58 किलोग्राम वर्ग में किर्गिजस्तान की पहलवान एसुलू तिनिवेकोवा को मात देकर रियो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल दिलाया. यह मुकाबला कोरिओका एरेना-2 मे हुआ. साक्षी ओलम्पिक कुश्ती में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं.

इस मुकाबले मे एक समय साक्षी 0-5 से पीछे थीं लेकिन दूसरे राउंड में उन्होंने उलट-पलट करते हुए इसे 8-5 से जीत लिया. पहलवान साक्षी ने साल 2014 के ग्लॉस्गो कॉमनवेल्थ खेलों में रजत पदक हासिल किया था. साल 2015 में उन्होंने एशियन चैंपियनशिप में कांस्य जीता था.

साक्षी मलिक रियो ओलंपिक के 12वें दिन बुधवार को फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 58 किलोग्राम भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में रुस की पहलवान वलेरिया कोबलोवा से हार गईं. इसी के साथ उनसे गोल्ड या सिल्वर मेडल जीतने की भारत की उम्मीदें भी टूट गईं. हालांकि रेपचेज में उन्हें मौका मिल गया और वे कांस्य जीतने में कामयाब रहीं.

कांस्य पदक जीतने पर साक्षी पर इनामों की बरसात हुई. ट्विटर पर बधाइयो का ताँता लगा, हरियाणा सरकार साक्षी 2.5 करोड़ देगी. जबकि रेलवे 50 लाख और पदोन्नति देगी. साक्षी को क्लर्क से सीधे डिविजनल कमर्शियल मैनेजर बनाने का एलान किया गया है. भारत सरकार की ओर से 30 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर साक्षी मलिक को इस जीत की बधाई दी कहा पूरा देश है खुश है.

साक्षी से पहले ओलिंपिक में देश के लिए भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी(सिडनी 2000), मुक्केबाज एमसी मेरीकाम(2012 लंदन), बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल(लंदन 2012) पदक जीतने वाली महिला खिलाड़ी हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus