Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 August 2016

बोल्ट की ओलंपिक में स्वर्ण हैट्रिक

बोल्ट लगातार तीसरा स्वर्ण

रियो 2016: इस धरती के सबसे तेज धावक जमैका के उसैन बोल्ट ऐसे पहले एथलीट बने जिन्होंने ओलंपिक की 100 मीटर दौड़ में 3 स्वर्ण पदक जीते. 29 साल के बोल्ट ने रियो ओलंपिक में 100 मीटर की यह दौड़ 9.81 सेकंड में पूरी की. डोपिंग के आरोप में दो बार बैन हो चुके गैटलिन 9.89 सेकेंड से बोल्ट से पिछड़ गए और सिल्वर मेडल जीतने के हकदार बने. कनाडा के आंद्रे दे ग्रासे ने 100 मीटर की दौड़ को 9.91 सेकेंड में पूरा कर कांस्य पदक जीता. जीत की ख़ुशी में उसैन बोल्ट ने चैंपियन डांस किया. फर्राटा धावक बोल्ट ये अपने जीवन का आखिरी ओलंपिक खेल रहे है. वे लगातार तीन बार 100 मीटर का स्वर्ण जीतने वाले इतिहास के पहले एथलीट भी बन गए हैं.

बोल्ट ने इससे पहले 2008 के बीजिंग ओलंपिक और उससे पहले 2012 के लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. वर्ष 2008 के बाद से साल 2011 की रेस को छोड़कर उन्होंने सभी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिपों में व्यक्तिगत रेस जीतीं हैं. बोल्ट के नाम पांच व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण, दो चार गुणा 100 रिले ओलंपिक स्वर्ण, सात विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण, चार चार गुणा 100 रिले विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण और तीनों स्पर्धाओं में विश्व रिकार्ड दर्ज हैं. इस 100 मीटर में गोल्ड जीतने के साथ ही बोल्ट के ओलिंपिक स्वर्ण पदको की संख्या 7 हो गई.

आत्मविश्वास से लबरेज और रियो ओलंपिक में सभी के आकर्षण का केंद्र बोल्ट ने गोल्ड मेडल जीतने पर कहा, 'मैं और तेज दौड़ना चाहता था लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने आखिरकार गोल्ड जीत ही लिया'.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus