Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 December 2016

टीम इंडिया ने 4-0 से जीती सीरिज

टीम इंडिया ने जीती सीरिज

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने टेस्ट कप्तान विराट कोहली की अगुआई में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 4-0 से जीती. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप स्थान पर पहुंची. टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम 120 अंकों पर पहुंच गई है. टीम इंडिया के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है. तीसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम है. चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत के साथ ही भारत को यह मुकाम हासिल हुआ. टीम इंडिया के खिलाफ 4-0 से सीरीज गंवाने के बाद इंग्लैंड की टीम 5वें नंबर पर पहुंच गई है.

पांच टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट में खेला गया था. जो ड्रॉ रहा था. विशाखापटनम में टेस्ट में भारत ने 246 रनों से जीत दर्ज की थी. मोहाली में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया था. मुंबई टेस्ट में विराट ने एक पारी और 36 रन से जीत दर्ज की. इसके बाद चेन्नई में भी भारत एक पारी और 75 रनों से जीता.

एक अप्रेल को आईसीसी रैंकिंग में टॉप करने वाली टीम को 10 लाख डॉलर का इनाम दिया जाएगा. दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को 5 लाख डॉलर का इनाम दिया जाता है. चेन्नई जीत के साथ ही कप्तान कोहली ने धोनी के रिकॉर्ड को तोडा. दोनों को शुरुआती 21 में से 13 टेस्ट में जीत हासिल हुई थी. दो मैच हारे और बाकी 6 टेस्ट ड्रॉ रहे. हालांकि, चेन्नई टेस्ट जीतकर विराट ने शुरुआती 22 मैचों में कप्तानी के मामले में धोनी को पीछे छोड़ा. वे अब तक 14 टेस्ट जीत चुके हैं. कोहली का लगातार 18 टेस्ट ना हारने का रिकॉर्ड बना है. कोहली इस साल तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन बन गए हैं.

चेन्नई में खेले गए पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को एक पारी और 75 रन से शिकस्त दी. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 477 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में भारत ने अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा 759 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इस आधार पर भारतीय टीम को 282 रनों की बढत हासिल हुई थी. लेकिन खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड की पूरी टीम 207 रन पर ऑल आउट हो गई. इस मुकाबले में भारत की तरफ से करुण नायर ने तिहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था. जडेजा ने टेस्ट में सर्वाधिक 10 विकेट लिए मैच के आखिरी दिन 7 विकेट लिए.

भारत ने चेन्नई टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर बनाया. टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों का अपना एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. इससे पहले उसका सर्वोच्च स्कोर 726 रन श्रीलंका के खिलाफ था. इससे पहले मुरली विजय 29, अश्विन 67 रन, जडेजा 51 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड दो और लियाम डॉसन ने दो विकेट झटके. इसके अलावा मोईन अली, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद को एक-एक विकेट मिले. किसी सीरीज में यह नौवीं बार हुआ है, जब टीम इंडिया की तरफ से दो दोहरे शतक लगे हैं. इसी सीरीज में विराट कोहली भी दोहरा शतक लगा चुके हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus