Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 December 2016

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी छिंदवाड़ा दौरे पर पहुंचे

राष्ट्रपति मुखर्जी छिंदवाड़ा दौरा

छिंदवाड़ा: राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी विशेष विमान से बुधवार को छिंदवाड़ा पहुंचे. राष्ट्रपति की अगवानी प्रदेश के राज्यपाल ओपी कोहली, जिले के प्रभारी मंत्री गौरीशंकर बिसेन और सांसद कमलनाथ ने की. राष्ट्रपति के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ भी थे. वे सभी कार्यक्रमों में राष्ट्रपति के साथ रहे. गौरतलब है कि अक्टूबर से अब तक राष्ट्रपति का प्रदेश का यह दूसरा दौरा और छिंदवाड़ा का तीसरा दौरा है. डॉ. प्रणब मुखर्जी पहले नागपुर पहुंचे. इसके बाद वे नागपुर से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से छिंदवाड़ा हवाई पट्टी पहुंचे. हवाई पट्टी में स्वागत के बाद वे भारतीय उद्योग परिसंघ(सीआईआई) के वार्षिक दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में में उपस्थित हुए.

राष्ट्रपति मुखर्जी कमलनाथ

राष्ट्रपति और मध्यप्रदेश के राज्यपाल ने सीआईआई स्किल ट्रेनिंग सेंटर छिंदवाड़ा की वार्षिक रिपोर्ट का विमोचन किया. इसके बाद उन्होंने अपेरल ट्रेनिंग एंड डिजाइन सेंटर, ड्राइवर ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट और आई एल एंड एफ ए स्किल सेंटर का भी दौरा किया.

डॉ. मुखर्जी की छिंदवाड़ा में यह तीसरी यात्रा है. इससे पहले वे वर्ष 1983 और 2010 में बतौर केन्द्रीय वित्तमंत्री आ चुके हैं. छिंदवाड़ा में पहली बार किसी राष्ट्रपति की यात्रा हैं. वही प्रदेश में यह उनका दूसरा दौरा है इससे पहले वे ग्वालियर में सिंधिया कन्या विद्यालय के वार्षिक उत्सव में शामिल होने के लिए आए थे.

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, कहा मध्यप्रदेश सरकार अच्छा काम कर रही है. वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों में भारत एक उम्मीद की किरण भारत की 60 प्रतिशत आवादी युवा है. कहा कि हमारा मिशन युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाना होना चाहिए. आने वाले सालों को रोजगार के हिसाब से युवाओं के लिए चुनौतीपूर्ण बताया. साथ ही रोजगार नहीं बढ़ने की स्थिति में देश में अशांति और हताशा बढ़ने की आशंका होने की बात भी कही. नई सरकार ने 2030 तक सौ मिलीयन लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने छिंदवाड़ा जैसे अपेक्षाकृत पिछड़े क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों की स्थापना के लिए सीआईआई और स्थानीय सांसद कमलनाथ को उनकी दूरदर्शिता के लिए बधाई दी और केन्द्र की सफलता की कामना की.

राष्ट्रपति छिंदवाड़ा में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होकर शाम को वापस लौटें. राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 15 सौ से अधिक पुलिस जवान के साथ-साथ 30 से अधिक आईपीएस अधिकारी तैनात रहे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus