Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 February 2016

जेएनयू छात्र उमर और अनिर्बान ने किया समर्पण

जेएनयू खालिद, भट्टाचार्या समर्पण

नई दिल्ली: देशद्रोह के आरोपी छात्र उमर खालिद और अनिर्बान ने मंगलवार को आत्मसमर्पण किया. इन छात्रो को जेएनयू के प्रशासनिक ब्‍लॉक से यूनिवर्सिटी के मुख्य गेट तक लाया गया और एक निजी सुरक्षा गाड़ी में वसंत विहार पुलिस स्‍टेशन ले जाया गया. इस दौरान यहां भारी सुरक्षा के इंतजाम रहे. इसके बाद दोनों को अज्ञात स्थान पर ले जाया गया. दोनों ने दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से मना करने के कुछ घंटे बाद आत्मसमर्पण किया. दिल्ली हाईकोर्ट ने जेएनयू के दोनो छात्रों को सरेंडर करने का निर्देश दिया था. पिछले 12 फरवरी से लापता रहने के बाद दोनों रविवार की रात को जेएनयू परिसर में वापस लौट आए थे. ये छात्र रविवार रात से जेएनयू कैंपस में ही थे.

जेएनयू के इन दोनों छात्र उमर खालिद और अनिर्बान पर नौ फ़रवरी को विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत विरोधी नारे लगाने का आरोप है. यह कार्यक्रम संसद हमले के दोषी अफ़ज़ल गुरु की बरसी पर आयोजित किया गया था. खालिद और भट्टाचार्य उन पांच छात्रों में हैं, जिन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कथित तौर पर राष्ट्रविरोधी नारेबाजी की थी. पुलिस ने कन्हैया कुमार समेत पांच लोगों पर भारत विरोधी नारेबाजी करने का आरोप लगाया है. दिल्ली पुलिस ने इससे पहले इसी मामले में 12 फरवरी को जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को देशद्रोह के आरोप में गिरफ़्तार किया था. कार्यक्रम का एक तथाकथित वीडियो सामने आया था. इसके बाद भाजपा सांसद महेश गिरि ने पुलिस में शिकायत दर्ज़ कराई थी.

इस मामले में कन्हैया कुमार, खालिद और भट्टाचार्य के अलावा अन्य आरोपी छात्र हैं रामा नागा, आशुतोष कुमार और अनंत प्रकाश. दिल्ली पुलिस ने गत 20 फरवरी को खालिद, भट्टाचार्य, नागा, आशुतोष और प्रकाश के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया था.

इस मामले में टीचर एसोसिएशन की मांग है कि मामले की आंतरिक जांच हो और छात्र उसमें सहयोग करते हुए अपना पक्ष रखें. वीडियो के बाबत उनका कहना है कि 'देशविरोधी नारेबाजी करने वालों के समर्थन में हम लोग नहीं हैं, लेकिन नारेबाजी करने वाले कौन लोग थे ये जांच कमेटी द्वारा पता लगाया जाएगा'.

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा कि 'अगर आरोपी छात्र कानून का पालन नहीं करेंगे, तो हमारे पास विकल्प हैं'. बस्सी ने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि संबंधित कार्यक्रम में देशविरोधी भाषण हुए और नारेबाजी की गई. छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने का बचाव करते हुए उन्होंने कहा कि देशद्रोह के प्रावधान को हटाना अनुचित रहेगा और राष्ट्र के हित में इसे कमजोर नहीं करना चाहिए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus