Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 February 2016

मध्यप्रदेश का साल 2016-17 का बजट पेश

मध्यप्रदेश 2016-17 बजट पेश

भोपाल: साल 2016-17 के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने शुक्रवार को सालाना बजट पेश किया. वित्तमंत्री को सुबह पत्नी सुधा मलैया ने पूजा अर्चना के बाद टीका लगाया और कैबिनेट की बैठक के लिए रवाना किया. प्रदेश सरकार ने अपने कोष में बढ़ोत्तरी के लिए वैट कर बढाया अब जमीन और घर खरीदना हुआ महंगा. ऑनलाइन शॉपिंग महंगी हो गई. वित्तमंत्री मलैया ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि बजट में अधो संरचना विकास पर ज्यादा जोर दिया गया है. मंत्री ने एक लाख 58 हजार पांच सौ 54 करोड़ रुपए की आय और एक लाख 58 हजार 713 करोड़ रुपए के व्यय का बजट पेश किया. बजट में अनुमानित घाटा 118 करोड़ रुपए बताया गया है. मलैया ने लगभग डेढ घंटे के बजट भाषण में सरकार की आगामी योजनाओं पर प्रकाश डाला. टैक्स बढ़ाने से सरकार को करीब 600 करोड़ रुपए सालाना की अतिरिक्त आय होगी. वित्तमंत्री ने प्रदेश सरकार का कुल राजकोषीय घाटा 24913 करोड़ रुपए बताया गया है.

वित्त मंत्री जयंत मलैया ने विधानसभा में तीसरी बार बजट पेश किया. इनसे पूर्व वित्त मंत्री रहे राघवजी के नाम सात बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड दर्ज है. सुबह विधानसभा पहुंचकर वित्तमंत्री ने कैबिनेट के समक्ष बजट रखा, जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी.

सस्ते:- 38 कृषि यंत्र सस्ते हो जाएंगे. बैटरी से चलने वाली कार और रिक्शा, नए मल्टीप्लेक्स में मनोरंजन कर में छूट, सोया मिल्क और आर्गेनिक पेस्टिसाइड, इंडक्शन चूल्हा, बर्तन, हेवी लोडिंग वाहनों पर एक फीसदी वैट कम, बायोफ्यूल और इंडक्शन चूल्हा सस्ता होगा, दूध निकालने वाली मशीन हुई सस्ती, 12 टन से ज्यादा क्षमता वाले वाहन सस्ते हुए. वहीं सीएम आवास योजना के तहत घर लेने वाले श्रमिकों को स्टांप शुल्क में छूट दी गई है.

महंगे:- बजट में स्टांप फीस भी बढ़ा दी गई है, जिससे घर और जमीन खरीदना महंगा हो गया है. प्रदेश सरकार ने कई वस्तुओं पर एक से लेकर दो फीसदी तक वैट टैक्स बढ़ा दिया है. बजट में सरकार लक्जरी आइटम्स के साथ-साथ मोबाइल, सिगरेट, कोल्ड ड्रिंक, एलईडी, एलसीडी, फ्रिज, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर, ब्रांडेड ज्वेलरी जैसी वस्तुएं टैक्स बढ़ने से महंगी हो जाएंगी. प्लास्टिक का सामान, गैस, गीजर, साइकिल, कांच का सामान, आर्मी कैंटीन से बिकने वाली कार, स्कूल और स्टेशनरी का सामान.

बजट में वित्तमंत्री ने कहा कि राज्य की 50 कृषि मंडियों को ई-सेवा से जोड़ा जाएगा इसके साथ ही किसानों को नि:शुल्क तकनीकी सहायता और मृदा कार्ड भी दिए जाएंगे. कस्टम हायरिंग सेंटर को भी बढ़ावा दिया जाएगा. किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले पौधे दिए जाएंगे. प्रदेश में प्याज उत्पादन की क्षमता बढ़ाई जाएगी. आचार्य विद्यासागर दुग्ध योजना शुरू करने की भी घोषणा की गई. बजट में नई 18 सिंचाई योजना को प्रस्तावित किया गया. सभी 51 जिलों में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना लागू की जाएगी. निवेश संबंधी प्रक्रियाओं के‍ लिए ऑनलाइन व्यवस्था होगी. वित्तमंत्री ने धार में सीमेंट प्लांट खोलने की भी घोषणा की. बटाईदार, पट्टे पर खेती करने वालों को भी फसल बीमा का लाभ देने की घोषणा की गई. अंतरजातीय विवाह की प्रोत्साहन राशि दो लाख हुई. झाबुआ और शहडोल में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की घोषणा की गई हैं. मेट्रो लाइन के लिए 800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में आईटी पार्क खोलने की घोषणा की. पहली से आठवी तक मुफ्त शिक्षा. प्रदेश में तीन लाख महिलाओं को इंटरनेट प्रशिक्षण देने की घोषणा की गई है. स्किल डेवलपमेंट के जरिए 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा. प्रदेश में सात नए चिकित्सा महाविद्यालय खोले जाएंगे. बजट में पांच नवीन आदर्श विद्यालय की स्थापना की घोषणा की गई है. 120 हायर सेकंडरी स्कूल खोले जाएंगे. होशंगाबाद में कृषि महाविद्याल खोलने को कहा. फसल नुकसान की 25 फीसदी बीमा राशि तुरंत देने की घोषणा की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus