Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

3 January 2016

पांचवीं चोटी अंकाकागुआ पर फहराया तिरंगा

अंकाकागुआ चोटी पर तिरंगा

लखनऊ: माउंट एवरेस्ट विजेता पद्मश्री से सम्मानित अरुणिमा सिन्हा ने एक और मील का पत्थर स्थापित करते हुए विश्व की पांचवीं सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराया. उन्होंने बीती 25 दिसंबर को दक्षिण अमेरिका(अर्जेन्टीना) की 6962 मीटर ऊंची चोटी अंकाकागुआ पर फतह हासिल की. गुजरे 27 नवंबर को उन्नाव स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद विकलांग खेल अकादमी के शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उद्योगपति रतन टाटा ने संयुक्त रूप से अरुणिमा को पांचवें पर्वतारोहण के लिए फ्लैग ऑफ किया था. उन्होंने कृत्रिम पैर के सहारे ये अभियान पूरा किया और ऐसा करने वाली वह दुनिया की पहली महिला बन गयी है.

निशक्त पर्वतारोही के रूप में विश्व की पांचवीं चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करने के बाद अरुणिमा की नजरें इंडोनेशिया की पंकाक जाया की ओर हैं, जहां वे जून-जुलाई माह से चढ़ाई शुरू करेंगी. वे कुछ माह आराम करने के बाद अगली चढ़ाई की और रुख करेंगी, ताकि विश्व के सभी महाद्वीपों की चढ़ाई के सपने को वे पूरा कर सके.

दक्षिण अफ्रीका की इस चोटी के लिए अरुणिमा, ओमप्रकाश और गाइड मारिआनो के तीन सदस्यीय दल ने 12 दिसंबर को भारतीय समयानुसार दिन के ग्यारह बजे अभियान शुरू किया और 25 दिसंबर भारतीय समयानुसार रात ग्यारह बजे तिरंगा फहरा दिया.

इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद अरुणिमा ने कहा, माउंट एवरेस्ट के बाद इस सबसे ऊंची चोटी को फतह करने के लिए हमने काफी तैयारी की थी. कड़े अभ्यास के दम पर हम तीनों तेज हवाओं से लड़ते हुए शिखर पर पहुंचे. वहां तिरंगा फहराने के बाद सभी का जोश दोगुना हो गया. काफी दिक्कतों को झेलते हुए हम आखिरकार वापस आ गए. इस सफलता के लिए में सभी का आभार जताती हूं.

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में एक ट्रेन हादसे में अपना बायां पैर गंवाने के बाद अरूणिमा ने 21 मई 2013 को दुनिया को चौंकाते हुए कृत्रिम पैर के सहारे एवरेस्ट फतेह किया था. उनकी इस उपलब्धि का सम्मान करते हुए उन्हें पद्यश्री से नवाजा गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus