Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 January 2016

प्रदेशभर में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन

युवा दिवस सूर्य नमस्कार

भोपाल: स्वामी विवेकानंद की जयंती और युवा दिवस पर मंगलवार सुबह प्रदेशभर में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित हुआ. विवेकानंद जयंती को युवा दिवस के रूप में देशभर में मनाया जा रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विवि, बरकतउल्ला विवि और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि में छात्र और शिक्षकों ने सूर्य नमस्कार किया. इसके अलावा मित्तल इंस्टीट्यूट सहित प्रदेशभर के निजी कॉलेजों विश्वविद्यालयों में भी सूर्य नमस्कार का आयोजन हुआ. सूर्य नमस्कार का यह दसवां वर्ष है पिछले साल प्रदेश में 50 लाख बच्चों ने योग किया था. इस बार तकरीबन 60 लाख लोगों ने सूर्य नमस्कार किया. यह दावा स्कूल शिक्षा विभाग ने किया है. इस मौके पर स्वामी विवेकानंद के भाषण के कुछ अंश और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का रिकार्डेड भाषण आकाशवाणी से प्रसारित किया गया.

मध्य प्रदेश में सूर्य नमस्कार को अब पढ़ाई का अहम हिस्सा बनाया जाएगा. राज्य के स्कूल व उच्च शिक्षा मंत्री दीपक जोशी के अनुसार स्कूलों में हर शनिवार को सूर्य नमस्कार किया जाएगा. दीपक जोशी ने इसकी घोषणा राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर की. उन्होंने कहा कि हमारे स्कूलों में हर शनिवार को बाल सभा आयोजित की जाती है, हम इसमें सूर्य नमस्कार भी शामिल करेंगे क्योंकि इसमें कुल 12 योग क्रिया शामिल होती है.

भोपाल के सुभाष उत्कृष्ट विघालय में सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजन में स्कूली छात्र छात्राओं के साथ मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने सूर्य नमस्कार किया. सूर्य नमस्कार के समय मुंह सूर्य की तरफ होता है लेकिन सुभाष स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में छात्राओं का मुंह सूर्य के विपरीत रहा. इस अवसर पर मंत्री पारसचंद्र जैन ने बाबे अली ग्राउंड पर चक्रासन किया. वहीं, गृहमंत्री बाबूलाल गौर महात्मा गांधी स्कूल भेल के कार्यक्रम में शामिल हुए. मॉडल स्कूल टीटी नगर में ननि परिषद अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान, माशिमं के उप सचिव प्रकाश सिंह चौहान ने सूर्य नमस्कार किया. स्कूल शिक्षा विभाग ने सर्दी के मौसम को देखते हुए 5वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को कार्यक्रम में शामिल करने के निर्देश दिए थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus