Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 June 2016

इंडिया का जिम्बाब्वे के खिलाफ क्लीन स्वीप

टीम इंडिया क्लीन स्वीप

हरारे: भारत ने तीसरे व अंतिम वन-डे मैच में बुधवार को जिम्बाब्वे को 10 विकेट से रौंदा. भारतीय टीम ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान में खेले गए3 मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया. जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.2 ओवरों में 123 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 21.5 ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए 126 रन बनाकर तीसरे और अंतिम एक दिवसीय मैच में जीत दर्ज कर सीरिज अपने नाम की. जसप्रीत बुमरा की उम्दा गेंदबाजी के बाद लोकेश राहुल और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे फैज फजल के नाबाद अर्धशतकों की बदौलत ने क्लीन स्वीप कर लिया. जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया.

जिम्बाब्वे ने श्रंखला के पहले मैच में 168, दूसरे में 126 और तीसरे में 123 रन बनाये है. भारत ने 2013 और 2014 में विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में क्रमशः 5-0 और 3-0 से सीरीज जीती थी.

लोकेश राहुल 70 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों के साथ 63 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि डेब्यू स्टार फजल ने 61 गेंद में 55 रन बनाये जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल था. फैज देश के लिए पहला वन-डे खेलने वाले पिछले 16 वर्षों में 30 साल से बड़ी उम्र के खिलाड़ी बन गए. राहुल मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरिज रहे. भारत के लिए बुमराह के अलावा युजवेंद्र चहल ने दो, जबकि धवल कुलकर्णी और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिए.

टीम इंडिया के लिए 4 बॉल पर लगातार 4 विकेट मिले. 33वे ओवर की 5th बॉल पर बुमराह ने मरुमा को बोल्ड किया, जबकी 6th बॉल पर चिगुंबरा को धोनी के हाथों कैच कराया. इसके बाद अगले ओवर में अक्षर पटेल की पहली बॉल पर मैल्कम वॉलर रन आउट हुए, जबकि दूसरी बॉल पर क्रेमर को LBW आउट किया.

भारतीय कप्तान धौनी ने इस श्रृंखला में दो रिकार्ड बनाये. धोनी(194) ने इस मैच के बाद कप्तानी करने के मामले में श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा(193) को पीछे छोड़ दिया. इस मैच के साथ ही धोनी ने अपनी कप्तानी में जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर(178 मैच, 107 जीत) की बराबरी भी कर ली. सर्वाधिक वन-डे जीतने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग(165 जीत) के नाम है. वह बतौर कप्तान 107 जीत के साथ वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों की सूची में रिकी पोंटिंग(165) के बाद एलेन बार्डर की बराबरी पर आ गए. इसके साथ ही वह वनडे क्रिकेट में 350वां शिकार(कैच और स्टम्पिंग) करने वाले भारत के पहले विकेट कीपर बन गए. धौनी अब कुमार संगकारा(482), एडम गिलक्रिस्ट(472) और मार्क बूचर (424) से पीछे हैं.

टी-20 सीरीज का पहला मैच 18 जून को हरारे में ही खेला जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus