Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 June 2016

मिस्टर यूनिवर्स मनोहर का निधन

मिस्टर यूनिवर्स मनोहर निधन

कोलकाता: पॉकेट हरक्यूलिस के नाम से मशहूर बॉडीबिल्डर मनोहर आइच का रविवार को निधन हो गया. वे भारत के पहले मिस्टर यूनिवर्स थे. 104 साल के बॉडी बिल्डर मनोहर ने कोलकाता स्थित उनके निवास पर अंतिम साँस ली. वह 1952 में मिस्टर यूनिवर्स बने थे जिसके बाद उनका नाम बंगाल में मशहूर हो गया था.आइच की पत्नी का निधन पहले ही हो चुका है. उनके परिवार में दो बेटे और दो बेटियां हैं. उनका एक बेटा अपने पिता के युवाओं को ‘स्वस्थ और मजबूत’ बनाने के सपने को साकार करने के लिये एक जिम और फिटनेस सेंटर चलाता है. उनके पुत्र खोकन बताया वह पिछले 10 से 15 दिनों से तरल भोजन ले रहे थे और उन्होंने बातचीत करना बंद कर दिया था.

खोकन ने कहा, 'वह हमेशा कहते थे कि कभी भी एक्सरसाइज मत छोड़ो. उनका स्वस्थ रहने का सरल मंत्र था - स्वास्थ्यवर्धक भोजन करना और एक्सरसाइज'. राज्य के खेल मंत्री और बंगाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान लक्ष्मी रतन शुक्ला शोक व्यक्त करने के लिये मनोहर के निवास पर पहुंचे. उनके निधन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा खेल जगत की तमाम जानी-मानी हस्तियों ने शोक जताया है.

उन्हें उनकी चार फुट, 11 इंच लंबाई के कारण 'पॉकेट हरक्यूलिस' नाम दिया गया था. एशियन गेम्स में तीन बार स्वर्ण पदक जीतने वाले आइच का सिद्धांत, 'व्यायाम करो और खुश रहो' का था. 1914 में बांग्लादेश के कुमिल्ला धामटी गांव में उनका जन्म हुआ था. आइच को शुरू से ही बॉडी बिल्डिंग करने का शौंक था. मनोहर ने 1942 में रॉयल एयर फोर्स में शामिल हुए और उन्हें वेट ट्रेनिंग से औपचारिक तौर पर रेब मार्टिन ने जोड़ा था. मनोहर काफी साधारण किस्म के इंसान थे उन्होंने कभी शराब और सिगरेट नहीं पी वेट और वह इस उम्र में भी रोजाना पुशअप, पुलअप और सिटअप किया करते थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus