Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

9 March 2016

बैंक डिफॉल्टर विजय माल्या ने देश छोड़ा

विजय माल्या ने देश छोड़ा

मुंबई: बैंकों का 7,800 करोड़ रुपए का कर्ज न चुका पाने के कारण विजय माल्या का नाम चर्चा में हैं. विभिन्न बैंकों से 9000 करोड़ रुपए से अधिक के कर्ज नहीं चुकाने को लेकर कानूनी कार्यवाही का सामना कर रहे. माल्या ने सरकार को कुल 535 करोड़ का सेवाकर भी नहीं चुकाया. वे इस मामले में डिफॉल्टर घोषित किये जा चुके हैं. उनके खिलाफ सीबीआई ने लुकआउट नोटिस जारी किया है. लेकिन वह कर्ज देने वालो को चकमा देने में कामयाब हो गए. सरकार के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि किंगफिशर कंपनी के मालिक विजय माल्या 2 मार्च को ही देश छोड़कर जा चुके हैं. माल्या को विदेश जाने से रोकने के लिए 17 सरकारी बैंकों के एक ग्रुप ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन लगाई थी. पासपोर्ट पर रोक लगाने की मांग के थी. कुछ दिन पहले डियाजियो से 515 करोड़ रुपए की डील के वक्त विजय माल्या ने कहा था कि वे लंदन में बसना चाहते हैं. अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ और न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन की पीठ से कहा कि मैंने अभी कुछ दिन पहले सीबीआई से बात की और उसने मुझे बताया कि दो मार्च को वह देश से चले गए.

विजय माल्या कोलकाता में पैदा हुए उनके पिता विठ्ठल माल्या भी देश के जाने-माने कारोबारी थे. उनकी माता का नाम ललिता रमईया है. कारोबार जगत के अलावा बॉलीवुड से भी उनके रिश्ते जगजाहिर हैं.

विजय माल्या ने बॉलीवुड एक्ट्रेस समीरा रेड्डी का कन्यादान किया है. विजय माल्या ने दो बार शादी की है. उनकी पहली पत्नी का नाम समीरा माल्या है, जो कि उस वक्त एयर इंडिया में एयर होस्टेस थी. सिद्धार्थ माल्या, समीरा इनके बेटे हैं. समीरा से तलाक के बाद माल्या ने बेंगलुरु में अपनी ही पड़ोसी रेखा से दूसरी शादी की. माल्या की बेटियां कैलिफोर्निया में रहती हैं. विजय के बेटे सिद्धार्थ पिता के साथ बिजनेस हैंडल करते हैं. सिद्धार्थ का जन्म अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ था.

एसबीआई के अतिरिक्त जो अन्य बैंक उच्चतम न्यायालय पहुंचे हैं, उसमें एक्सिस बैंक लिमिटेड, बैंक ऑफ बडौदा, कॉरपोरेशन बैंक, फेडरल बैंक लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक लिमिटेड, पंजाब एडं सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, यूको बैंक और यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया हैं. एसबीआई के सबसे ज्यादा 1,600 करोड़ रुपए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus