Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 March 2016

भारत पाक से वर्ल्ड टी20 मैच जीता

भारत पाक से टी20 जीता

कोलकाता: कोलकाता में कोहली के कमाल से भारत ने पाकिस्तान से छह विकेट से मैच जीता. भारत ने टॉस जीत कर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए बुलाया. इस टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को जीत के लिए 119 रन का लक्ष्य दिया है. मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में शनिवार को खेला गया. इस मुक़ाबले के लिए खेल प्रेमियों को बारिश की वजह से खासा इंतजार करना पड़ा. मैच देर से शुरू हुआ इसलिए इसे 18-18 ओवर का कर दिया गया. पावरप्ले घटाकर 5 ओवर का कर दिया गया था. वर्ल्ड टी20 में पाकिस्तान पर भारत की जीत का सिलसिला जारी है. पाक के खिलाफ पहली बार लगातार चार टी20 मैच भारत ने जीते.

अमिताभ बच्चन राष्ट्रगान टी20

भारत की जीत में विराट कोहली का अहम योगदान रहा. वे 37 गेंदों पर 55 रन बनाकर नॉटआउट रहे. जीत के लिए 119 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत ने 15.5 ओवरों में चार विकेट पर 119 रन बना लिए. कोहली को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया और इस तरह से उन्होंने टी20 में सर्वाधिक बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया वे प्लेयर ऑफ द मैच भी बने. भारत के लिये यह करो या मरो का मुकाबला था और टूर्नामेंट में बने रहने के लिये उसे हर हालत में जीतना था.

पाकिस्तान ने निर्धारित 18 ओवरों में 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. शोएब मलिक ने सबसे ज़्यादा 26 रन बनाए. कप्तान अफ़रीदी ने आठ रन बनाए. जबकि उमर अकमल ने 22 रनों की पारी खेली. अहमद शहजाद ने 25 रनों का योगदान दिया. मोहम्मद हाफिज 5 रन और सरफराज अहमद 8 रन बनाकर नाबाद रहे. मोहम्मद समी ने दो और मोहम्मद आमिर ने एक विकेट लिया. अहमद शहजाद पाकिस्तान की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गये हैं. भारत पहले छह ओवरों में पाकिस्तान का एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाया.

कप्तान एम एस धोनी नौ गेंद पर 13 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले युवराज ने 23 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली. रोहित ने 10, शिखर ने छह रन बनाए, जबकि रैना अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

भारत ने विश्व कप में छह और विश्व टी20 में पांच बार पाकिस्तान को हराया है. भारत ने दिसंबर 2012 में पाकिस्तान को अहमदाबाद में 11 रन से हराया था. इसके बाद उसने मार्च 2014 में ढाका में सात विकेट, फरवरी 2016 में ढाका में ही पांच विकेट से और अब कोलकाता में छह विकेट से जीत दर्ज की.

भारतीय जीत के नायक विराट कोहली ने इस साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में 107.50 की औसत से 430 रन बना लिये हैं. टी20 में उनका करियर औसत 53.55 है जो किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक औसत है. उन्होंने टी20 में सर्वाधिक बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने युवराज सिंह के सात मैन ऑफ द मैच के रिकॉर्ड को तोड़ा. सचिन तेंदुलकर और कोहली केवल दो बल्लेबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप या विश्व टी20 के मैचों में तीन बार मैन ऑफ द मैच हासिल किया.

मैच का लुत्फ़ उठाने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सचिन तेंदुलकर, मुकेश अंबानी और नीता अंबानी भी पहुंची है. महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज में राष्ट्रगान गाया. अमिताभ पहले से मैदान में मौजूद हैं. यहा ममता बनर्जी ने पूर्व क्रिकेटरों को सम्मानित भी किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus