Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 May 2016

असम में पहली बार खिला कमल

असम में खिला कमल

गुवाहाटी: बिहार और दिल्ली में मिली हार के बाद अब असम, बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल सहित पांच राज्यों में बीजेपी के अच्छे दिन आए हैं. पांच राज्‍यों के चुनाव नतीजे गुरुवार को घोषित हुए. 15 साल से राज कर रहे तरुण गोगोई के राज्‍य असम में पहली बार कमल खिलाकर भाजपा ने इतिहास रचा. सर्बानंद सोनोवाल बीजेपी की पहली सरकार के मुख्‍यमंत्री बनने जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी द्वारा चुनी गई. वहीं, पांच साल बाद सरकार बदलने की परंपरा रखने वाले तमिलनाडु में जयललिता ने कमाल किया है. वो लगातार दूसरी बार राज्य की मुख्‍यमंत्री बनने जा रही हैं. केरल कांग्रेस के हाथ से फिसल गया. वहां लेफ्ट दोबारा राज करेगा. पुडुचेरी में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया.

पूर्वोत्तर के किसी राज्य में पहली बार बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. बीजेपी ने पिछले तीन बार से असम की सत्ता पर काबिज कांग्रेस को हराते हुए पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार माने जाने वाले राज्य असम में सत्ता हथिया ली है. असम की कुल 126 विधानसभा सीटों में बीजेपी 86, कांग्रेस 26 AIUDF 13 और अन्य के खाते में 1 सीटें गई. असम जीत के साथ देश के 9 राज्यों में बीजेपी की सरकार होगी.

असम में मिली जीत के बाद बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा, 'हम असम की जनता का तहे-दिल से शुक्रिया अदा करते हैं. उन्होंने हमे अपनी सेवा का अवसर दिया. पार्टी राज्य के विकास के लिए हर संभव काम करेगी'. इस जीत पर हरियाणा के सीएम खट्टर ने खुशी जताई. मुख्यमंत्री खट्टर ने पांच राज्यों के घोषित विधानसभा चुनाव परिणामों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि ये परिणाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व और भारतीय जनता पार्टी की नीतियों के साथ कार्यक्रमों में लोगों की आस्था को सिद्ध करते हैं.

बीजेपी की यह जीत अगले साल होने वाले पंजाब और यूपी चुनाव में सकरात्मक साबित होगी. भाजपा नेताओं और समर्थकों ने खुशी जताते हुए केंद्रीय नेतृत्व को बधाई दी. पार्टी ने पहली बार पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू व केरल राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus