Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 May 2016

पंकज ने जीता 6-रेड स्नूकर ख़िताब

पंकज 6-रेड स्नूकर ख़िताब

मुंबई: भारत के स्टार स्नूकर खिलाडी पंकज आडवाणी ने रविवार को आबूधाबी में एशियाई 6-रेड स्नूकर खिताब जीतकर नया इतिहास रचा. 30 वर्षीय आडवाणी 6-रेड में विश्व और महाद्वीपीय खिताब दोनों को एक साथ जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गये हैं. दोहरा आईबीएसएफ विश्व सिक्स-रेड स्नूकर चैंपियन ने मलेशिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त कीन हो मो को 7-5 से हराकर खेल में अपना दबदबा बनाये रखा. दोनों खिलाड़ियों ने हर दूसरे फ्रेम में वापसी करके मुकाबले को रोमांचक बनाया. आखिर में बाजी आडवाणी ने मारी. आडवाणी का इस साल यह पहला खिताब है.

सेमीफाइनल में भारतीय आदित्य मेहता को 6-1 से हराने के बाद आडवाणी ने फाइनल में अच्छी शुरूआत की और पहला फ्रेम 39-4 से जीता. लेकिन वह दूसरा फ्रेम 6-51 से हार गये. आडवाणी ने तीसरा फ्रेम 40-14 जीता लेकिन चौथा फ्रेम 0-37 से गंवा बैठे. पांचवें और छठे फ्रेम में पूरी तरह से आडवाणी का दबदबा रहा. जिन्होंने इनमें क्रमश: 41-7 और 44-8 से जीत हासिल की. छह फ्रेम के बाद यह भारतीय 4-2 से बढ़त पर था, लेकिन कीन हो मो ने सातवां फ्रेम 38-21 से जीतकर अच्छी वापसी की. आडवाणी ने आठवां फ्रेम 45-24 से जीतकर फिर से अपनी बढ़त मजबूत कर दी. नौवां फ्रेम मलेशियाई खिलाड़ी के नाम रहा और तब मैच बेहद करीबी अंत की तरफ बढ़ रहा था क्योंकि आडवाणी को केवल एक फ्रेम की बढ़त हासिल थी. भारतीय स्टार ने हालांकि दसवां फ्रेम 45-36 से जीतकर अपनी बढ़त दो फ्रेम की कर दी. मलेशियाई खिलाड़ी ने 11वां फ्रेम 38-15 से जीतकर फिर से मैच को करीबी बना दिया. लेकिन आडवाणी ने 12वा फ्रेम 53-24 से जीता और इसके साथ ही खिताब भी अपने नाम किया.

जीत के बाद आडवाणी ने कहा, ‘यह मेरा एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप में पहला व्यक्तिगत खिताब है. इसलिए मैं बहुत खुश हूँ. मैं पिछले साल 15 रेड एशियाई स्नूकर खिताब से चूक गया था. लिहाजा मैंने यहां उसकी भरपाई कर दी. मैंने इसी वर्ष विश्व सिक्स रेड खिताब जीता है’. आडवाणी अब इस प्रतियोगिता की टीम स्पर्धा में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे. भारतीय टीम में उनके अलावा आदित्य मेहता, मनन चंद्रा और कमल चावला शामिल हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus