Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 November 2016

पूर्व राज्यपाल रामनरेश यादव पंचतत्व में विलीन

पूर्व राज्यपाल रामनरेश अंतिम संस्कार

भोपाल: पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव का बुधवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. मध्यप्रदेश के राज्यपाल और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे रामनरेश यादव का आज फूलपुर तहसील के दुर्बासा धाम पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. उत्तरप्रदेश सरकार ने उनकी अंत्येष्टि राजकीय सम्मान के साथ कराई. 89 वर्षीय श्री यादव का लखनऊ पीजीआई में निधन हो गया था. उनको 18 नवंबर को संजय गांधी पीजीआइ में भर्ती कराया गया था. उनके बड़े पुत्र कमलेश यादव ने शव को मुखाग्नि दी. रामनरेश यादव का सितंबर में मध्यप्रदेश के राज्यपाल पद से का कार्यकाल समाप्त हुआ था. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

उनका पार्थिव शरीर लखनऊ में उनके सरकारी आवास माल एवेन्यु रोड में जनता के दर्शन के लिए रखा गया है. यादव का जन्म एक जुलाई 1927 को यूपी के आजमगढ़ में हुआ था. रामनरेश पहली बार चौधरी चरण सिंह की मदद से 1977 में जनता दल की सरकार में उप्र से सीएम बने थे. इसके बाद आठ सितंबर, 2011 को वह मध्य प्रदेश के राज्यपाल बने और आठ सितंबर, 2016 को उनका कार्यकाल समाप्त हुआ था. बीते साल रामनरेश के बेटे शैलेष(52) की संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी.

वह मध्यप्रदेश के व्यापम घोटाले में नाम आने के बाद विवादों में भी थे. एसटीएफ ने रामनरेश यादव के खिलाफ इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी.

श्री यादव के निधन पर उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दुख व्यक्त किया है. उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की. पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और समाजवादी पार्टी(सपा) के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने भी रामनरेश यादव के निधन पर गहरा शोक जताया.

उनके अंतिम संस्कार में मध्यप्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव अजय टिर्की, मध्यप्रदेश राजभवन एवं राष्ट्रपति के प्रतिनिधि के रूप में एडीसी मेजर गौरव सिंह परिहार के अलावा मध्यप्रदेश सरकार के प्रतिनिधि मंत्री विश्वास सारंग, केन्द्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से केंद्रित सुरक्षा बल के डिप्टी कमांडर राजेश त्रिपाठी, आजमगढ़ प्रसासन की तरफ से मुख्य विकास अधिकारी महेंद्र वर्मा, पुलिस अधीक्षक कुंतल किशोर भी मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus