Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 November 2016

पीएम ने नंदनवन सफारी का किया लोकार्पण

पीएम मोदी जंगल सफारी लोकार्पण

रायपुर: पीएम मोदी ने मंगलवार को नया रायपुर में मानव निर्मित एशिया की सबसे बड़ी नंदनवन जंगल सफारी का लोकार्पण किया. उन्होंने लगभग 800 एकड़ में फैले इस सफारी का भ्रमण किया. रायपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया. एकात्म मार्ग का लोकार्पण किया. सार्वजनिक परिवहन बसों के लिए रैपिड ट्रांजिट सिस्टम(बीआरटीएस) का बटन दबाकर शुभारंभ किया. नया रायपुर में 5 दिवसीय राज्योत्सव का भी शुभारंभ किया. सफारी भ्रमण के दौरान टाइगर सफारी से उन्होंने शेर को देखा, जो बाड़े के जाली के बेहद करीब आ गया था तब मोदी ने अपनी गाड़ी रूकवाकर अपने डीएसएलआर कैमरे से उसकी फोटो खींची. ली गई फोटो को अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया.

उल्लेखनीय है कि 320 हेक्टेयर में जंगल सफारी का विकास किया गया है. अक्टूबर 2012 में इसका निर्माण शुरू हुआ. इसमें टाइगर, बीयर, हर्बीवोर और लॉयन सफारी शामिल हैं. जंगल सफारी में 131 एकड़ का खण्डवा जलाशय है. इसमें नेस्टिंग आइलैण्ड का विकास किया जाएगा. सफारी के निर्माण में लगभग लगभग 200 करोड़ रुपए की लागत आयी है. इसमें 50 एकड़ में टाइगर सफारी, 50 एकड़ में भालुओं के लिए बीयर सफारी, 125 एकड़ में चिड़ियाघर, 50 एकड़ में लायन सफारी है. रंग-बिरंगी तितलियों के लिए बटरफ्लाई जोन बनाया है. जंगल सफारी में पशु-पक्षियों के लिए करीब 52 एकड़ में जल स्त्रोत भी विकसित किए गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के स्थापना दिवस पर सभी लोगों को बधाई दी है. कहा मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के सपने पूरे होंगे. छत्तीसगढ़ ने साबित किया है कि कैसे एक छोटा सा राज्य भी विकास की नई ऊंचाइयों को छू सकता है. इसका असर आने वाली पीढ़ियों को भी फायदा पहुंचाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus