Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 October 2016

मप्र 48000 दैवेभो हुए नियमित

48000 दैवेभो हुए नियमित

भोपाल: राज्य सरकार ने 48 हजार दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा दिया. शुक्रवार को मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने एक स्वर में प्रस्ताव को मंजूरी दी. अब इन्हें नियमित वेतनमान के साथ 125 प्रतिशत महंगाई भत्ता, DA और वार्षिक वेतनवृद्धि भी मिलेगी. इन्हें जिलों में रिक्त चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नियमित किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य सरकार ने सभी दैवेभो कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों के समान वेतन देने का निर्णय लिया है. दैवेभो दो साल से सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई लड़ रहे थे. फैसले के बाद दैवेभो कर्मचारियों ने मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अभिनंदन किया. मुख्यमंत्री जिंदाबाद के नारे लगाए.

प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद हर कर्मचारी को महीने में करीब तीन हजार रुपए का आर्थिक फायदा होगा. इनका नाम भी अब स्थायी कर्मी होगा. ये फायदे 1 सितंबर 2016 के बाद सेवा में आए कर्मियों को नहीं मिलेंगे.

केबिनेट निर्णय के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने स्थायी कर्मियों को नियमित करने की योजना के आदेश भी निकाल दिए. इस निर्णय के बाद सरकार पर सालाना 280 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आयेंगा. कर्मचारी 26 साल से अपनी मांग पूरा करने के लिए लड़ाई लड़ रहे थे. इससे पहले 1 जनवरी 1990 को सुंदरलाल पटवा की सरकार ने 1988 के पहले के दैनिक वेतन भोगियों को एकमुश्त नियमित किया था.

कर्मचारियों को वरिष्ठता का लाभ 1 सितंबर 2016 की स्थिति में मिलेगा. वेतन का निर्धारण उसकी सेवा के सालों के हिसाब से नए वेतनमान के अनुसार किया जाएगा. वेतनवृद्धि सितंबर 2017 से दी जाएगी. ग्रेच्यूटी भी एक लाख से बढ़ाकर सवा, डेढ़ और पौने दो लाख रुपए की गई है. दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी सेवा-शर्त नियम 2013 निरस्त किए जाएंगे. इसकी जगह श्रम कानून के तहत निर्माण विभाग आदेश जारी करेंगे.

ये रहेगा वेतनमान

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus